SpreadIt News | Digital Newspaper

‘ये’ हैं देश के सबसे अमीर मंदिर, यहाँ भक्त दान करते है करोडो रूपए, सालाना कमाई जानकर होश उड़ जाएँगे

ये हैं देश के सबसे अमीर मंदिर, यहाँ भक्त दान करते है करोडो रूपए, जानकर होश उड़ जाएँगे

हमारे देश में मंदिरों का एक अनूठा महत्व है, देश के लोगों की आस्था धर्म और जाति के अनुसार कई मंदिरों से जुड़ी हुई है। आज हम आपको देश के सबसे अमीर मंदिरों केक बारे में बताने जा रहे है, जहां देश में सबसे ज्यादा पैसा चंदा से आता है।

Advertisement

 पद्मनाभ स्वामी का मंदिर: केरल के तिरुवनंतपुरम में स्थित पद्मनाभ स्वामी को देश का सबसे अमीर मंदिर माना जाता है। बताया जाता है कि उनके पास 6 तिजोरियों में कुल 2020 अरब की संपत्ति है। जबकि यहां मौजूद भगवान महाविष्णु की मूर्ति पूरी तरह से सोने की है। इस मूर्ति की कुल कीमत 500 करोड़ रुपये बताई जाती है।

 

Advertisement

तिरुपति बालाजी मंदिर: । तिरुमाला तिरुपति बालाजी देश के सबसे प्रतिष्ठित और समृद्ध मंदिरों में से एक है। इसकी कुल वार्षिक आय 650 करोड़ रुपये है।

शिरडी साईं बाबा मंदिर: महाराष्ट्र के अहमदनगर में शिरडी साईं बाबा मंदिर देश के सबसे प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों में से एक है। यहां हर साल लाखों की संख्या में विदेशों से लोग दर्शन करने आते हैं। शिरडी साईं संस्थान के अनुसार, यहाँ सालाना 360 करोड़ रुपये का दान मिलता है।

Advertisement

सिद्धिविनायक मंदिर: मुंबई में स्थित सिद्धिविनायक मंदिर भी बहुत प्रसिद्ध है। यहां हर आम, खास और सेलिब्रिटी लोग यहाँ दर्शन करने आते हैं। आमतौर पर इस मंदिर में रोजाना 25 हजार लोग आते हैं। जबकि गणेश चतुर्थी पर यहां आने वालों की संख्या लाखों में पहुंच जाती है। एक रिपोर्ट के अनुसार, मंदिर को भक्तों के दान से सालाना 75 से 125 करोड़ रुपये मिलते हैं।

वैष्णो देवी मंदिर: जम्मू में माता वैष्णो देवी मंदिर पूरे देश में लोकप्रिय है। यहां साल भर हजारों लोग आते हैं। अनुमानित ८० लाख से एक करोड़ लोग सालाना वैष्णो देवी जाते हैं। एक निजी पर्यटन स्थल की रिपोर्ट के मुताबिक वैष्णोदेवी श्राइन बोर्ड को भक्तों से मिलने वाले दान से सालाना करीब 500 करोड़ रुपये की कमाई होती है।

Advertisement