SpreadIt News | Digital Newspaper

Budget 2022: बजट में क्या हुआ सस्ता और क्या महंगा? किन चीजों के लिए चुकानी पड़ेगी अधिक कीमत..

नई दिल्ली :

लोगों की यह जानने में भी उत्‍सुकता रही कि बजट में क्‍या महंगा हुआ और जरूरत की किन वस्‍तुओं के लिए अब उन्‍हें ज्‍यादा कीमत चुकानी होगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने आज (1 फरवरी 2022) बजट पेश करते हुए कई वस्तुओं पर कस्टम ड्यूटी (Custom Duty) में बदलाव करने का ऐलान किया है। इसके बाद अब इन वस्तुओं के भाव पर भी असर पड़ेगा।

Advertisement

बजट के कारण जहां इलेक्‍ट्रॉनिक आइटम्‍स, जवाहरात-आभूषण, घड़‍ियां और कैमिकल्‍स सस्‍ते होंगे, वहीं विदेशी छाते महंगे हो जाएंगे। वर्चुअल डिजिटल ऐसेट से आमदनी पर 30 फीसदी का टैक्स लगेगा। इसका साफ मतलब है कि क्रिप्टोकरेंसी भी टैक्स के दायरे में आ जाएगी और क्रिप्टोकरेंसी से आय पर 30 फीसदी का टैक्स लगेगा। कटे और पॉलिश हीरे व रत्नों पर कस्टम ड्यूटी को घटाकर 5% किया जाएगा।

मोबाइल चार्जर, खेती का सामान, हीरे के गहने, जूते-चप्पल, विदेश से आने वाली मशीने, मोबाइल फोन, कपड़ा, चमड़ा ये सब सस्ता हो जाएगा।

Advertisement

कैपिटल गुड्स पर आयात शुल्क में छूट को खत्म करते हुए 7.5 फीसदी आयात शुल्क लगा दिया गया है। इमिटेशन ज्वैलरी पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाई गई, ताकि इसके आयात को कम किया जा सके।

घोषणा में पता चला है कि छाते महंगे होंगे, और स्टील सस्ती होगी. इसके अलावा बटन, ज़िपर, चमड़ा, पैकेजिंग बॉक्स, सस्ता होगा। आखिर में श्रिंप एक्वा कल्चर पर ड्यूटी कम की गई है।

Advertisement

सहकारी संस्थाओं पर भी अब कॉरपोरेट टैक्स की तरह 15 फीसदी टैक्स लगेगा। सरकार ने राज्य कर्मियों को NPS में योगदान 14 फीसदी करने की छूट दी है।

Advertisement