SpreadIt News | Digital Newspaper

दही और हल्दी के ‘यह’ मिश्रण बनाता है आपकी त्वचा को खूबसूरत और मुलायम, जानिए पूरी प्रक्रिया

दही और हल्दी के ‘यह’ मिश्रण बनाता है आपकी त्वचा को खूबसूरत और मुलायम, जानिए पूरी प्रक्रिया

स्वास्थ्य: हल्दी के औषधीय गुण सभी को मालूम हहैं। लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि हल्दी और दही लगाने से आपकी त्वचा को कई तरह से फायदा हो सकता है। ये दोनों चीजें त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करती हैं और चेहरे को ग्लोइंग बनाती हैं। तो आइए हल्दी और दही के मिश्रण के अन्य त्वचा लाभों पर एक नज़र डालते हैं।

Advertisement

त्वचा की चमक:
हल्दी और दही के इस्तेमाल से त्वचा में निखार आता है। इसमें जिंक और मैग्नीशियम जैसे तत्व होते हैं, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। दही, हल्दी, चने का आटा और गुलाब जल को मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। थोड़ी देर बाद सादे पानी से चेहरा धो लें। इससे चेहरे में निखार आएगा।

मुलायम और जवाँ : दही और हल्दी का सेवन त्वचा की बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी कम करता है। हल्दी और दही में एंटी-एजिंग गुण होते हैं। वहीं हल्दी झुर्रियों को दूर करती है। दही में विटामिन ए और जिंक की मात्रा भी त्वचा की लोच बनाए रखने में मदद करती है।

Advertisement

एक कटोरी में एक चम्मच हल्दी, एक चम्मच दही, 1 चम्मच एलोवेरा जेल और कुछ बूंद गुलाब जल को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इस पैक को 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इससे त्वचा में निखार आएगा।

ऑयली त्वचा की समस्या: तैलीय त्वचा की समस्याओं के लिए अंडे की सफेदी को दही और हल्दी के साथ मिलाएं। इससे ऑयली त्वचा की समस्या दूर हो जाएगी। इस पैक को तैयार करने के बाद चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाएं। फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। अंडे में प्रोटीन होता है, जो त्वचा के लिए अच्छा होता है।

Advertisement