SpreadIt News | Digital Newspaper

अपने स्वास्थ्य बीमा को Renew करने से पहले इन बातों का ध्यान रखें, अन्यथा आपको पछताना पड़ेगा

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के बाद लोगों में स्वास्थ्य बिमा को लेकर काफी जागरूकता फ़ैल चुकी है। अब स्वास्थ्य बिमा सभी लोगों के बजट लिस्ट में आ चूका है। अगर आप अपना    स्वास्थ्य बिमा रेन्यु करने की सोच रहे है तो आपको काई बातों पर ध्यान देना होगा नहीं तो आपका नुकसान हो सकता है। इसलिए बिना जल्दबाजी किए इन बातों पर ध्यान दे।

इन्शुरन्स की अवधि समाप्त  होने से पहले करे रेन्यु 

Advertisement

ऐसा माना जाता है कि योजना समाप्त होने से 15-30 दिन पहले स्वास्थ्य बीमा का नवीनीकरण कराना चाहिए। आम तौर पर, अधिकांश स्वास्थ्य बीमा कंपनियां 15 से 30 दिनों की छूट अवधि प्रदान करती हैं। यदि ग्रेड अवधि के दौरान प्रीमियम का भुगतान नहीं किया जाता है, तो पॉलिसी को लैप्स हो जाती है।

परिवार के सभी सदस्यों का बिमा ले  

Advertisement

स्वास्थ्य बीमा परिवार की जरूरत के हिसाब से ही लेना चाहिए। स्वास्थ्य बीमा के तहत परिवार के सभी सदस्यों का बीमा करना बुद्धिमानी है। इसलिए पॉलिसी का नवीनीकरण कराते समय व्यक्ति को परिवार के सदस्यों को जोड़ना चाहिए।

कवरेज कितना है इसपर ध्यान दे

Advertisement

स्वास्थ्य बीमा का नवीनीकरण कराते समय इस बात का ध्यान रखें कि हर साल इलाज महंगा होता जा रहा है। इसलिए, रेन्यु के समय, बीमा कवरेज के बारे में सोचें कि यह आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है या नहीं। यदि नहीं, तो इसका कवरेज बढ़ाएँ।

Advertisement