SpreadIt News | Digital Newspaper

Salary hike : अब वेतन बढेगा; कर्मचारियों के अच्छे दिन आये, जानिये किस सेक्टर के कर्मचारियों होगा फायदा

नई दिल्ली :

कोर्न फेरी इंडिया द्वारा किए गए एक वार्षिक सर्वेक्षण के अनुसार, कंपनियों, व्यापारियों और व्यापारियों की राय है कि इस साल अर्थव्यवस्था पर कोविड-19 का कोई बड़ा प्रभाव नहीं पड़ेगा। वहीं, इस वित्तीय वर्ष में कंपनियों की वित्तीय और व्यावसायिक प्रगति काफी अच्छी रही है।

Advertisement

इसी वजह से ज्यादातर कंपनियां इस साल अपने कर्मचारियों का वेतन बढ़ाने की योजना बना रही हैं।एक रिपोर्ट के मुताबिक कुछ कंपनियों ने आज तक वेतन वृद्धि को विरोध किया था लेकीन अब कंपनी और बडे व्यापारी अपने कर्मचारियों का वेतन बढाने की कोशिश कर रहे है। कुछ को कोरोना से पहले से वेतन वृद्धि से वंचित कर दिया गया था।

अब कंपनियां उन्हें मुआवजा देने की योजना बना रही हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल कंपनियों के वेतन में औसतन 9.4 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद है। 2021 में कंपनियों की वेतन ग्रोथ औसतन 8.4 फीसदी रही। कंपनियों ने भी कोविड महामारी से पहले 2019 में अपने कर्मचारियों को 9.25 प्रतिशत वेतन वृद्धि दी थी।

Advertisement

रिपोर्ट के अनुसार, वेतन वृद्धि का सबसे बड़ा लाभ तंत्रज्ञान क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों के होने की संभावना है। टेक कंपनियों के वेतन साल-दर-साल औसतन 10.5% बढ़ने की उम्मीद है। उसके बाद जीवन विज्ञान के क्षेत्र में कार्यरत कर्मचारियों को अच्छा वेतन मिल सकता है। इस क्षेत्र में 9.5 प्रतिशत की औसतन वेतन वृद्धि पर विचार किया जा रहा है।

समग्र स्थिति को देखते हुए यह कहना होगा कि कर्मचारियों के अच्छे दिन आ गये। सर्विस, ऑटोमोटिव और केमिकल सेक्टर की कंपनियां 9 फीसदी इंक्रीमेंट ऑफर कर सकती हैं।

Advertisement