SpreadIt News | Digital Newspaper

सिर्फ ’70 रूपए’ प्रतिदिन निवेश करके आप पोस्ट की इस योजना से कमा सकते है तगड़ा मुनाफा, जानिए विस्तार से

अगर आपके पास कुछ पैसा जमा है और आप उसे कही निवेश करना चाहते है। तो आपके लिए अच्छी खबर है। मार्केट में काई ऐसी निवेश योजनाए है जिसमें निवेश कर के आप अच्छा मुनाफा कमा सकते है। हालाँकि जानकारी कमी होने के कारण हमें अच्छे निवेश पर्याय हमसे छूट जाते है। तो आइए जानते है कम राशि निवेश में अच्छा मुनाफा मिलने वाले विकल्प के बारे में।

छोटी जमा राशि पर बड़ा रिटर्न प्राप्त किया जा सकता है।  इंडिया पोस्ट द्वारा दी जाने वाली कई बचत योजनाएं काफी लोकप्रिय हैं। भारतीय डाक द्वारा शुरू की गई ऐसी ही एक योजना डाकघर योजना आवर्ती जमा खाता है।

Advertisement

इस योजना में ब्याज दरों को तीन महीने में समायोजित किया जाता है, इस योजना की मुख्य विशेषता आपके बच्चे के नाम पर खाता खोल के उन्हें एक सुरक्षित वित्तीय भविष्य की गारंटी दे सकते है।  हालाँकि आपको अपने बच्चे के नाम पर खाता खोलने के लिए, उन्हें अपने कानूनी तौर पर अभिभावक के रूप में सूचीबद्ध होना चाहिए। इस योजना की परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है।

क्या है योजना ?

Advertisement

कोई भी अभिभावक अपने बच्चे के लिए आरडी खाता खोल सकता है। वे 70 रुपये प्रति दिन का निवेश कर सकते हैं, यह 2,100 रुपये प्रति माह होगा। मतलब आप कुल १,२६,००० जमा करते है।

इस में ब्याज दर को भी ध्यान में रखता है जो एक त्रैमासिक चक्रवृद्धि है। अप्रैल 2020 से RD खाताधारकों को 5.8% की ब्याज दर की पेशकश की जा रही है। इस पर 5 साल के अंत में 20,000 रुपये का ब्याज मिलता है। इस तरह खाताधारक के आरडी खाते में राशि 1,46,000 रुपये हो जाएगी।

Advertisement

आरडी खाता खोलने से पहले और जानें यह अहम् बाते 

पात्रता: यह योजना किसी भी भारतीय नागरिक को अधिकतम 3 वयस्कों के लिए एकल या संयुक्त खाता खोलने की अनुमति देती है।
नाबालिग की ओर से माता-पिता भी खाता खोल सकते हैं। साथ ही 10 साल से ज्यादा उम्र का बच्चा भी आपका अकाउंट खुलवा सकता है।
क्या हैं सीमाएं: इंडिया पोस्ट की वेबसाइट के मुताबिक, मासिक जमा की न्यूनतम राशि केवल 100 रुपये है, इसकी कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

Advertisement