SpreadIt News | Digital Newspaper

‘इन’ फलों का सेवन करने से पा सकते है सर्दी-खासी छुटकारा, दवा लेने की भी जरुरत नहीं पड़ेगी!

स्वास्थ्य:  सर्दी के मौसम में अक्सर लोगों को खांसी की समस्या हो जाती है और खान-पान ठीक न होने पर खांसी की समस्या और बढ़ जाती है। कुछ लोग कभी भी कुछ भी खा लेते हैं, जिससे सर्दी, खांसी और खांसी और भी बढ़ जाती है।

कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो फल खाना बंद कर देते हैं, खासकर खट्टे फल, जबकि विशेषज्ञों का कहना है कि सर्दी-खांसी में कुछ खट्टे फलों का सेवन करना फायदेमंद होता है। अगर आपको नहीं पता कि खांसी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए तो यहां जानिए।

Advertisement

अगर आपको खांसी और जुकाम है तो खट्टे फल जैसे नींबू, संतरा, कीवी आदि जरूर खाएं। यह आपकी रोगप्रतिकार प्रणाली को बढ़ाता है, साथ ही खांसी को भी ठीक करता है।

कीवी:

Advertisement

कीवी विटामिन सी, के, ई, फोलेट, पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर का भी अच्छा स्रोत है। कीवी खाने से अस्थमा, पाचन, रक्तचाप, रक्त के थक्के, दृष्टि हानि जैसी समस्याओं का खतरा कम हो जाता है।

केला:

Advertisement

कई बार खांसी होने पर कुछ लोग केला खाना बंद कर देते हैं। उन्हें लगता है कि केला खाने से सर्दी-खांसी बढ़ जाएगी। लेकिन ऐसा नहीं होता है। खांसी के लिए आप केला भी खा सकते हैं। जी हां, लेकिन रात को केला खाने से बचना चाहिए। केले दिन में ही खाने योग्य होते हैं।

इन फलों का भी कर  सकते है सेवन 

Advertisement

इसके साथ ही आप खांसी के लिए अनानास, पपीता, संतरा, आम, अमरूद, मौसमी, तरबूज, अंगूर, नाशपाती आदि फलों का भी सेवन कर सकते हैं।

Advertisement