SpreadIt News | Digital Newspaper

क्या आपको पता है, ज्यादा ‘बादाम’ खाने से हो सकती है ‘यह’ गंभीर समस्या? आपको पछताना न पड़े इसलिए जानें विस्तार से

स्वास्थ्य: बचपन से हमको बताया जाता है कि बाड़म खाने से बुद्धि तेज होती है। इस वजह से बड़ों द्वारा हमें बादाम खिलाया गया। अब भी हम अपने बच्चों को भी बादाम खिलाते है ताकि  का विकास भी हो। गौरतलब है की यह बात साहिबहि है। कई अभ्यासों में पाया गया है कि बादाम खाने से बुद्धि विकास अच्छे से होता है। यह विज्ञान द्वारा साबित हो चुकी बात है।

लेकिन क्या आप जानते है बादाम के तमाम फायदों के बावजूद अगर इसका अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो ये स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकते हैं। जी हाँ आपने बिलकुल सही पढ़ा। तो आइए जानते  मात्रा में बादाम खाने से होने वाले नुकसान।

Advertisement

बहुत से लोग सोचते हैं कि जितना अधिक वे नट्स खाएंगे, उतना ही अधिक विटामिन ई उनके शरीर में मिलेगा । लेकिन, विशेषज्ञों का मानना ​​है कि शरीर में विटामिन ई की मात्रा करीब 15 मिलीग्राम होनी चाहिए। अगर मेवे बहुत ज्यादा खाए जाएं और शरीर में विटामिन ई की मात्रा 1000 मिलीग्राम तक पहुंच जाए तो डायरिया या सिरदर्द जैसी समस्या होने का खतरा रहता है।

सांस संबधी समस्या:  बादाम का रोजाना सेवन करना अच्छा है, लेकिन इससे अधिक मात्रा में खाने से शरीर में विषाक्त स्तर बढ़ने का खतरा होता है। ऐसा कहा जाता है कि यह सांस की समस्या पैदा कर सकता है कर सकता है। इसलिए डॉक्टर भी दिन में केवल 4 से 5 बादाम खाने की सलाह देते है।

Advertisement

वजन बढ़ना: जैसे की हम सभी जानते है बादाम में कैलोरीज की मात्रा अधिक होती है।  इस वजह से अधिक मात्रा में बादाम खाने से शरीर में अतिरिक्त कैलरी बढ़ सकती है। इस वजह से आपका वजब भी बढ़ सकता है।

कब्ज: अधिक बादाम खाने वाले लोगों को बादाम को पचने के लिए हाइड्रेट करने की जरूरत होती। कम पानी पिने वाले लोग ज्यादा बादाम खाते है, तो उन्हें कब्ज की शिकायत होने लगती है।

Advertisement