SpreadIt News | Digital Newspaper

महिलाओं की सुरक्षा को लेकर मध्य रेलवे ने लिया ‘यह’ बड़ा फैसला, अब महिलाओं को किसी बात का डर नहीं होगा

मुंबई: महिलाओं की सुरक्षा के लिए रेलवे कई कदम उठा रहा है। इसी क्रम में अब मध्य रेलवे के मुंबई सेक्शन ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए सभी महिला कोचों में सीसीटीवी लगाना शुरू कर दिया है. जिसके बाद अब महिलाएं बिना डरे यात्रा कर सकेंगी। 24×7 कंट्रोल रूम में बैठी RPF की महिला कर्मचारी सीसीटीवी पर नजर रखेगी।

मध्य रेलवे ने कोविड के दौरान 2021 में 605 सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं। अब मार्च 2023 तक 3122 कैमरे लगाने का लक्ष्य है। मध्य रेलवे के सीपीआरओ शिवाजी सुतार ने कहा कि मध्य रेलवे ने पिछले साल महिलाओं की सुरक्षा के लिए “मेरी सहेली” अभियान शुरू किया था। इसका उद्देश्य लंबी दूरी की यात्रा करने वाली महिलाओं के आत्मविश्वास को बढ़ाना था।

Advertisement

अगर महिला यात्री को यात्रा के दौरान किसी परेशानी का सामना करना पड़ता है तो जीआरपी और आरपीएफ की महिला पुलिस उन महिला यात्रियों की समस्या के समाधान में मदद करती है।

हर दिन यात्रा करने वाली महिलाओं के लिए व्हाट्सएप ग्रुप

Advertisement

सीपीआरओ ने आगे कहा, “इस संदर्भ में, हमने महिलाओं की सुरक्षा को और मजबूत करने के लिए मुंबई मंडल के तहत संचालित सभी महिला कोचों में सीसीटीवी लगाने का फैसला किया है। सेंट्रल रेलवे ने स्मार्ट ईजी स्कीम के तहत लोकल ट्रेनों में रोजाना सफर करने वाली महिलाओं के लिए व्हाट्सएप ग्रुप बनाया है। जिसमें महिला यात्री अपनी समस्या व्यक्त कर सकेंगी।”

Advertisement