SpreadIt News | Digital Newspaper

देश की सबसे बड़ी बैंक RBI में नौकरी पाने का मौका न गवांए, ऐसे करे आवेदन

नई दिल्ली: सरकारी नौकरी पाने की चाह रखने वाले युवाओं के लिए भारतीय रिजर्व बैंक में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर सामने आया है। आरबीआई की ओर से जारी इस वैकेंसी के जरिए लीगल ऑफिसर समेत कई रिक्तियां भरी जाएंगी। ऐसे में जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट  पर जाना होगा।

सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिस में परीक्षा का पूरा विवरण देख सकते हैं। इस वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। उम्मीदवारों के पास आवेदन करने के लिए 04 फरवरी, 2022 तक का समय है। वहीं, परीक्षा शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख भी वही है।  आपको बता दें, इस पद के लिए चुने गए उम्मीदवारों को अच्छा वेतन मिलेगा।

Advertisement

आरबीआई द्वारा जारी इस वैकेंसी के लिए परीक्षा 06 मार्च 2022 को आयोजित की जाएगी। ऐसे में जो उम्मीदवार इस वैकेंसी के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे परीक्षा की तैयारी शुरू कर सकते हैं।  हालांकि, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन करने से पहले वेबसाइट पर उपलब्ध निर्देशों की जांच कर लें।

इस तरह अप्लाई करें

  1. वेबसाइट-chans.rbi.org.in पर जाएं।
  2. वेबसाइट के होम पेज पर डायरेक्ट रिक्रूटमेंट ऑप्शन पर जाएं।
  3. अब अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करें।
  4. फिर अनुरोधित डिटेल्स भरकर पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करें।
  5. रजिस्ट्रेशन के बाद आप आवेदन पत्र भर सकते हैं।

इन जगहों पर होगी भर्ती

  1. लीगल ऑफिसर – ग्रेड ‘बी’ – 2 पद
  2. मैनेजर (टेक्निकल – सिविल) – 6 पद
  3. मैनेजर (टेक्निकल – इलेक्ट्रिकल) – 3 पद
  4. लाइब्रेरी प्रोफेशनल ग्रेड ‘ए’ – 1 पद
  5. आर्किटेक्ट ग्रेड ‘ए’ – 1 पद
  6. क्यूरेटर – कोलकाता संग्रहालय – 1 पद

आरबीआई ने अपनी अधिसूचना में कहा कि उम्मीदवारों को इन पदों के लिए आवेदन करने से पहले सभी नियमों और पात्रता मानदंडों को ध्यान से पढ़ना चाहिए। इसके लिए वह आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Advertisement