SpreadIt News | Digital Newspaper

बच्चे की हाइट की चिंता ? ‘इन’ टिप्स को अपनाने से आपका बच्चा होगा लंबा

स्वास्थ्य: बच्चे की हाइट क्यों नहीं बढ़ रही है? मेरा बच्चा कब लंबा होगा? और अगर ये सारे सवाल आपके दिमाग में चल रहे हैं तो हम समझ सकते हैं कि आपकी चिंता कितनी बड़ी है। हालांकि, आप शायद ही आपको पता हो कि किसी भी व्यक्ति की ऊंचाई उसके शरीर में ग्रोथ हार्मोन  सोमाटोट्रोपिन पर निर्भर करती है, जिसे मानव विकास हार्मोन (NGH) भी कहा जाता है।

यह हार्मोन हमारे मस्तिष्क के अंदर पिट्यूटरी ग्रंथि नामक एक संरचना से उत्पन्न होता है, जो कुछ हार्मोन बनाने का काम करता है, जिनमें से एक मानव विकास हार्मोन है। हमारी हाइट के साथ-साथ यह हार्मोन हमारी हड्डियों और मांसपेशियों के निर्माण का भी काम करता है। आइए जानते हैं कि बच्चों के कद में अहम भूमिका निभाने वाले हार्मोन को कैसे संतुलित किया जाए।

Advertisement

शक्कर वाले पेय से दूर रहें: अपने बच्चे की लंबाई बढ़ाने के लिए एक चीज जो आप बहुत आसानी से कर सकते हैं, वह है नमकीन पेय या शर्करा युक्त पेय को उनसे दूर रखना। हां, शर्करा युक्त पेय में ऐसे तत्व होते हैं जो ग्रोथ हार्मोन के स्तर को कम करने का काम करते हैं। इसलिए अपने बच्चों को मीठे पेय से दूर रखें।

सोने से पहले खाना न खाएं: बेबी फूड पूरे शरीर के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है क्योंकि अगर आपका बच्चा भोजन के बाद तुरंत सोएगा तो उसका खाना ठीक से नहीं पच पाएगा और शरीर को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाएंगे। इसलिए आप अपने बच्चे को रात का खाना सोने से 2-3 घंटे पहले दें ताकि वह अपना खाना ठीक से पचा सके।

Advertisement

इन चीजों को ज्यादा खिलाएं: आप अपने बच्चों को दिन में नाश्ता या कोई भी ऐसा खाना दें जिससे उन्हें भरपूर प्रोटीन मिले। आप अपने बच्चों को नाश्ते में अंकुरित चना और मूंग दाल भी खिला सकते हैं। इसके अलावा आप अपने बच्चों को बीन्स, चना, आलू, टमाटर और आलूबुखारा भी खिला सकते हैं।

बच्चों को व्यायाम: इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आप अपने बच्चों को व्यायाम का महत्व सिखाएं और उन्हें ऐसा करने के लिए प्रेरित करें। हां, उन्हें ज्यादा मेहनत करने के लिए न कहें क्योंकि इससे उनका विकास रुक सकता है। आपके बच्चे के विकास के लिए हल्का व्यायाम बहुत जरूरी है।

Advertisement

स्वस्थ आहार:  व्यायाम के साथ-साथ बच्चों को आवश्यक पोषण की भी आवश्यकता होती है। आपको आवश्यक पोषण प्राप्त करने के लिए आपको स्वस्थ भोजन खाने की आवश्यकता है।

पर्याप्त नींद:  बच्चे की हाइट भी कहीं न कहीं उसकी नींद पर निर्भर करती है क्योंकि अगर आपके बच्चे को पर्याप्त नींद नहीं मिलेगी तो उसका अगला दिन  थकान से भरा होगा, जिसका असर कहीं न कहीं उसके विकास पर पड़ेगा। इसलिए बच्चे को रात को अच्छी नींद दें। अच्छी नींद अच्छे स्वास्थ्य की कुंजी हो सकती है।

Advertisement