SpreadIt News | Digital Newspaper

वजन घटाना चाहते है तो ‘इन’ प्रकार की चाय का करे सेवन, जल्द ही चर्बी से मिलेगा छूटकारा

वजन घटाना चाहते है तो ‘इन’ प्रकार की चाय का करे सेवन, जल्द ही चर्बी से मिलेगा छूटकारा

वजन कम करने के कई तरीके हैं। जिम, डाइट प्लान, योगा, जुंबा आदि ऐसे उपाय हैं। जिससे वजन कम किया जा सकता है। लेकिन इसमें अधिक प्रयास, समय और खर्च शामिल है। अगर आप मोटापे से परेशान हैं और आपके पास समय कम है तो हम आपको कुछ खास तरह की चाय के बारे में बता रहे हैं। जिसके नियमित सेवन से आप पेट और कमर समेत पूरे शरीर की चर्बी घटा सकते है।

Advertisement

पानी के बाद चाय दूसरा सबसे अधिक सेवन किया जाने वाला पेय है और दुनिया भर में इसका व्यापक रूप से सेवन किया जाता है। सामान्य तौर पर, चाय का सेवन कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा होता है, जिसमें लाल रक्त कोशिकाओं को होने वाले नुकसान को रोकना और विभिन्न हृदय रोगों के जोखिम को कम करना शामिल है।

कुछ अध्ययनों ने चाय पीने को वजन घटाने और पेट की चर्बी घटाने से जोड़ा है। जब वजन घटाने की बात आती है, तो हो सकता है कि रोजाना चाय पीना उतना प्रभावी न हो। वजन कम करने और पेट की चर्बी कम करने के लिए आपको नियमित व्यायाम के अलावा इस प्रकार की चाय का सेवन करना चाहिए।

Advertisement

ग्रीन टी:
ग्रीन टी पीने से शरीर को अनेक स्वास्थ्य लाभ होते हैं। वजन घटाने के लिए ग्रीन टी एक प्रभावी चाय है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस के अर्क में कैटेचिन की मात्रा अधिक होती है। कैटेचिन एक प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट है, जो चयापचय में सुधार कर सकता है और विशेष रूप से कमर में जमा चर्बी को कम करता है।

ब्लैक टी:
ब्लैक टी पोषक तत्वों से भरपूर होती है। यह ग्रीन टी से थोड़ी अलग होती है। लेकिन ग्रीन टी की तरह यह भी वजन घटाने में मददगार है। यह फ्लेवोनोइड्स नामक एक एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध है। फ्लेवोनोइड्स वजन घटाने जैसे कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा है।

Advertisement