SpreadIt News | Digital Newspaper

अगर इन स्टेप्स को फॉलो करोगे, तो कभी फेल नहीं गोगा Google Pay ट्रांज़ैक्शन 

अगर इन स्टेप्स को फॉलो करोगे तो कभी फेल नहीं गोगा Google Pay ट्रांज़ैक्शन

आज ज्यादातर लोग ऑनलाइन भुगतान करना पसंद करते हैं, जब वे दोस्तों के साथ बाहर जाते हैं या खरीदारी करते हैं। वे भुगतान करने के लिए Google Pay ऐप का भी उपयोग करते हैं। लेकिन कई बार Google Pay से ट्रांजैक्शन करते समय ट्रांजैक्शन फेल हो जाता है और यह एक बहुत ही सामान्य घटना है।

Advertisement

ऐसा अक्सर उन लोगों के साथ होता है जो ऑनलाइन पेमेंट का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में आपको डर लगता है कि खाते से आपका पैसा कट गया है लेकिन जिन्हे आप पैसा भेज रहे हैं वह उनको नहीं मिला।  इस तरह की स्थिति से निजात पाई जा सकती है। यहां हम कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं, जिससे आपको ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते समय किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

इंटरनेट की गति चेक करे 

Advertisement

ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में इंटरनेट स्पीड अहम भूमिका निभाती है। ट्रांजैक्शन की विफलता के अधिकांश मामले धीमे डेटा के कारण होते हैं। यदि आपका इंटरनेट कनेक्शन धीमा है, तो आप लेनदेन को ठीक से पूरा नहीं कर पाएंगे। इसलिए जब भी आप ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करें तो अपने मोबाइल में डेटा स्पीड चेक करें। अगर इंटरनेट की स्पीड कम है तो ट्रांजैक्शन करने से बचें।

यदि आप अपने स्मार्टफोन से किसी और के खाते में पैसे ट्रांसफर कर रहे हैं या भुगतान कर रहे हैं और लेनदेन विफल हो जाता है, तो आपको तुरंत दूसरा लेनदेन करने से बचना चाहिए। क्योंकि तुरंत दूसरा ट्रांजैक्शन करने से वह फेल भी हो सकता है। तो ऐसे में थोड़ा इंतजार करना ज्यादा उचित है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो लेनदेन अक्सर विफल हो जाएगा और आपके खाते से पैसे काट लिए जाएंगे।

Advertisement

एक ट्रांजैक्शन पूरा करें और तभी  दूसरा करें

जब आप कोई ट्रांजैक्शन करते हैं, तो लेन-देन पूरा होने के बाद ही दूसरा लेन-देन करें। लेन-देन के लिए एक हरा संकेतक दिखाया गया है। हरा रंग बताता है कि लेन-देन करने का सही समय है, तो लेन-देन करें। एक बार क्यूआर कोड स्कैन हो जाने के बाद, कुछ सेकंड प्रतीक्षा करें और उसके बाद ही लेनदेन करें। जल्दी मत करो। इससे लेनदेन विफल हो सकता है।

Advertisement