SpreadIt News | Digital Newspaper

10 वी पास से ग्रेजुएट सभी के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, ESIC में हजारों रिक्तिया

ESIC भर्ती 2022: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए एक बाड़ी खबर सामने आई है। जल्द ही हजारों युवाओं का सरकारी नौकरी पाने का सपना पूरा होने वाला है। तनी बड़ी संख्या में पदों की भर्ती बहोत ही कम बार होती है। ऐसा मौका फिर से  शायद ही कभी मिलेगा। इस वजह से अगर आप सरकारी नौकरी पाना चाहते है तो तुरंत इस खबर  पढ़े और भर्ती प्रक्रिया की साड़ी जानकारी प्राप्त करे। 

कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) ने बंपर नौकरियों की घोषणा की है। ख़ास बात है कि इस भर्ती में कक्षा 10, 12 और ग्रेजुएट उम्मीदवार नौकरी पा सकते है।  इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है। इसलिए आज से ही सारी तैयारी शुरू करे। 

Advertisement

इन पदों पर होगी भर्ती 

इस बंपर भर्ती में अपर डिवीजन क्लर्क (UDC ), स्टेनोग्राफर और मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) आदि पद  शामिल हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से 3847 रिक्त पदों को भरा जाएगा। अधिक जानकारी के लिए उम्मदीवार आधिकारिक नोटिफिकेशन पढ़ सकते है। 

Advertisement

इस तारीख से शुरू होगी भर्ती 

ESIC भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय के अंतर्गत आता है। नोटिफिकेशन के मुताबिक, आवेदन प्रक्रिया 15 जनवरी से शुरू होगी। गौरतलब है कि इस बार आवेदन प्रक्रिया पूर्णतः ऑनलाइन होगी। इस वजह से आवेदन आप घर बैठकर भी कर सकते है। 

Advertisement

आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करने के लिए सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन कर के आप फॉर्म भर सकते है। 

रिक्तियों का विवरण 

Advertisement

रिपोर्ट के मुताबिक इस वैकेंसी के जरिए कुल 3847 पद भरे जाएंगे।  अपर डिवीजन क्लर्क (UDC) के 1726 पदों पर भर्ती होगी। स्टेनोग्राफर के पद के लिए 163 रिक्तियां भरी जाएंगी। साथ ही मल्टी टास्किंग स्टाफ के पद के लिए 1931 सीटें आवंटित की गई हैं। 

पात्रता 

Advertisement

कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार अपर डिवीजन क्लर्क के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएट होना चाहिए। 

स्टेनोग्राफर के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को निर्धारित मानक के अनुसार 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के साथ-साथ हिंदी और अंग्रेजी भाषा में टाइपिंग भी करनी चाहिए थी। साथ ही एमटीएस पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास 10वीं पास होना चाहिए। 

Advertisement