SpreadIt News | Digital Newspaper

Ration Card के नियमों में बड़ा बदलाव, नियमों पर ध्यान दे वरना होगी दिक्कत 

Ration Card के नियमों में बड़ा बदलाव, नियमों पर ध्यान दे वरना होगी दिक्कत

नई दिल्ली:  देश की आबादी का बड़ा हिस्सा घर चलाने के लिए राशन कार्ड पर निर्भर है। सरकार आए दिन सभी योजनाओं के नियमों में संशोधन कर के उनमे बदलाव कर रही है। इस बिच खबर है कि राशन कार्ड को लेकर भी कुछ नियम बदल गए है। आइए जानते है नए बदलाव के बारे में।

Advertisement

सरकार द्वारा किए गए बदलाव 

केंद्र सरकार ने ‘एक राष्ट्र, एक कार्ड’ योजना के तहत (One Nation One Ration Card Scheme) राशन योजना के लाभार्थियों के लिए एक अच्छा कदम उठाया है। सरकार के इस ने नियम के तहत अब राशन कार्डधारक अपने मर्जी के डीलर से अपन राशन  उठा सकते है।

Advertisement

नए बदलाव का लाभार्थियों को होगा फायदा

सरकार द्वारा बदले गए इस नियम की वजह से राशन कार्ड लाभधारकों को फायदा होने वाला है। अक्सर राशन डीलर की मनमानी की खबरे आती है। इस नियम की वजह से लाभधारक मनमानी करने वाले डीलर से राशन न उठा के दूसरे डीलर से राशन उठा सकते है। इससे राशन डीलर्स की मनमानी कम हो जाएगी।

Advertisement

डीलर के लिए भी निर्देश

वही सरकार ने यह भी स्पष्ट किया है की अगर किसी डीलर के पास दूसरे डीलर का लाभधारक आता है तो डीलर उन्हें राशन देने से मना नहीं करेंगे। सभी लाभार्थियों को किसी भी डीलर से राशन लेने का अधिकार यह नया नियम देता है।

Advertisement

इससे लाभार्थी मनमानी करने वाले डीलर से राशन न लटते हुए दूसरे डीलर से राशन लेंगे, नतीजन डीलरों की मनमानी पर रोक लग सकती है। साथ ही अगर दूसरा डीलर राशन देने से इंकार करता है तो उसपर कार्रवाई की जाएगी।

Advertisement