SpreadIt News | Digital Newspaper

बिना डाइटिंग के वजन कम करना चाहते है? इन छोटी-छोटी बातों का रखें विशेष ध्यान

नई दिल्ली: काम करने के बदले हुए तरीकों की वजह से वजन बढ़ना एक आम बायत हो चुकी है। वर्क फ्रॉम होम से अब युवा भी बढ़ते वजन की समस्या की लपेट में आ रहे है। हालाँकि सभी वजन को कम करने की सोचते तो है लेकिन डायटिंग और एक्सरसाइज को लेकर परेशान होते है। हम इस लेख में बिना डायटिंग और एक्सरसाइज से कैसे वजन घटाया जा सकता है इस बारे में बात करेंगे।

बहुत से लोग मानते हैं कि डाइटिंग ही वजन कम करने का एकमात्र तरीका है। अगर आप छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देंगे तो आपके लिए वजन कम करना आसान हो जाएगा। अच्छा और स्वस्थ खाना ही वजन कम करने का राज है। आज हम आपको बिना डाइटिंग के वजन कम करने का तरीका बताएंगे।

Advertisement

पौष्टिक आहार 
वजन कम करने का पहला कदम पौष्टिक खाना होता है। खाना  पोषण से भरपूर होना चाहिए। सब्जियों, फलों, अनाज और नट्स में भी अच्छे पोषण मूल्य होते हैं। इनमे कैलोरी और खराब फैट्स कम होते है।

प्रोसेस्ड फूड से रहें दूर:
जंक और हाई प्रोसेस्ड फूड्स खाना वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है। इसलिए जब आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो इन चीजों को खाने से बचने की सलाह दी जाती है। इस प्रकार के भोजन में सोडियम की मात्रा अधिक होती है। जो वजन बढ़ाने, दिल और किडनी की समस्याओं को बढ़ाने का काम करता है।

Advertisement

चीनी खाने से बचें:
चीनी में कैलोरी के अलावा और कुछ नहीं होता है। इसमें शून्य पोषण है। चीनी आपके शरीर के लिए किसी भी तरह से अच्छी नहीं होती है। शुगर से शरीर में सूजन, टाइप-2 डायबिटीज, कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। इससे आप समय से पहले बूढ़े दिखने लगते हैं। अगर आप स्वस्थ जीवन शैली अपनाना चाहते हैं तो अपने आहार से चीनी को पूरी तरह खत्म कर दें। इसकी जगह गुड़ का इस्तेमाल करें।

पर्याप्त प्रोटीन का सेवन : मांसपेशियों के निर्माण के लिए पर्याप्त प्रोटीन का सेवन आवश्यक है। अपने आहार में प्रोटीन को शामिल करने से आपका पेट अधिक समय तक भरा रहता है। इसलिए अस्वास्थ्यकर चीजें खाने से बचें।

Advertisement