SpreadIt News | Digital Newspaper

IND vs SA: यह भारतीय खिलाड़ी है दक्षिण अफ्रीका की धरती पर टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा सफल

कुछ ही दिनों बाद भारत और साउथ अफ्रीका का टेस्ट सीरीज मे आमना-सामना होगा। IND vs SA में तीन मैच की टेस्ट श्रृंखला होनी हैं। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट 26 दिसंबर से सेंचुरियन सुपरस्पोर्ट पार्क में शुरू होने वाला है।

दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज के दौरान भारतीय टीम का अब तक का रिकॉर्ड कुछ बेहतर नहीं रहा है। भारत ने दक्षिण अफ्रीका में कुल 61 टेस्ट मैच खेले हैं। जिसमें भारत ने 18 मैच जीते हैं, और 34 मैच टीम हार गई हैं, जबकि 7 मैच ड्रॉ रहे हैं। हालांकि, सभी भारतीय बल्लेबाज खराब प्रदर्शन नहीं करते हैं। कुछ भारतीय बल्लेबाजों का IND vs SA टेस्ट में अच्छा बल्लेबाजी का रिकॉर्ड भी है।

Advertisement

भारत के सफल बल्लेबाजो की लिस्ट:

विराट कोहली – 558 रन: भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली इस सूची में चौथे स्थान पर हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उन्ही के घर में कोहली ने 10 पारियों में 55.80 की औसत से 558 रन बनाए हैं। इस दाएं हाथ के शानदार बल्लेबाज ने 2 शतक और 2 अर्धशतक भी बनाए हैं। कोहली का सर्वाधिक स्कोअर १५३ रन है।

Advertisement

मौजूदा टीम में बस विराट कोहली ही दक्षिण अफ्रीका में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाडी बचे है। विराट कोहली इस बार भी अपना प्रदर्शन दोहराना चाहेंगे। उनके फैंस कोहली से ७१ व शतक चाहेंगे।

वीवीएस लक्ष्मण – 566 रन: सूची में तीसरे स्थान पर पूर्व भारतीय वीवीएस लक्ष्मण हैं। IND बनाम SA के बीच लंबे प्रारूप के मैच में, वीवीएस लक्ष्मण ने 18 पारियों में 40.42 की औसत से 566 रन बनाए हैं। लक्ष्मण इन मैचों में 4 अर्धशतक भी लगा चुके हैं। वीवीएस लक्ष्मण ने एक पारी सबसे ज्यादा 96 रन बनाए हैं।

Advertisement

राहुल द्रविड़ – 624 रन: इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर राहुल द्रविड़ हैं। भारत के पूर्व कप्तान द्रविड़ ने IND vs SA टेस्ट सीरीज की 22 पारियों में 29.71 की औसत से 624 रन बनाए हैं। भारतीय टीम के वर्तमान मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने भी अपने समय में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1 शतक और 2 अर्द्धशतक बनाए हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ राहुल का सर्वोच्च स्कोर 148 है।

सचिन तेंदुलकर – 1161 रन: इस लिस्ट में सचिन तेंदुलकर सबसे ऊपर हैं। पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 28 टेस्ट पारियों में 46.44 की औसत से 1161 रन बनाए हैं। उन्होंने IND vs SA टेस्ट में 5 शतक और 3 अर्धशतक बनाए हैं। प्रोटियाज के खिलाफ उनका सर्वोच्च स्कोर 169 है।
अफ्रीका की पिच पर,सचिन तेंदुलकर सबसे ज्यादा रन बनाने भारतीय खिलाडी हैं।

Advertisement