SpreadIt News | Digital Newspaper

प्रधानमंत्री मोदी ने किया मेयर संमेलन को संबोधित, पढ़िए उनके संबोधन की ख़ास बाते

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश में अगले साल 2022 में विधानसभा चुनाव हैं। इस वजह से प्रधानमंत्री  उत्तरप्रदेश दौरे काफी बढ़ गए है। चुनाव से पहले भी वाराणसी राष्ट्रीय राजनीति में प्रासंगिक रूप से रहा है। पहले तो, वाराणसी को देश के सबसे लोकप्रिय तीर्थ स्थलों में से एक के रूप में जाना जाता था। लेकिन 2014 के बाद से, वाराणसी शहर का नाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की लोकसभा सीट के रूप में सामने आया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी को विकसित करने की पूरी तरह से कोशिश की है। उन्होंने इस हफ्ते बड़ी ही धूमधाम से काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का उद्घाटन किया है।

कॉन्फरेंस में ऑनलाइन जुड़े प्रधानमंत्री

Advertisement

प्रधानमत्री मोदी वाराणसी में मेयर कॉन्फरेंस में वर्च्युअलि उपस्थित थे। उन्होंने यहाँ पर सभा को सम्बोधित किया। उन्होंने अपने सम्बोधन की शुरुवात हर हर महादेव कहकर की। प्रधान मंत्री मोदी ने कहा, “वाराणसी एक बहुत ही प्राचीन शहर है। पुरातनता की परंपरा को कायम रखने के साथ-साथ इसमे आधुनिकता का स्पर्श भी दिखाई देता है। आप लोगो में से जो पहले भी बनारस आए हैं, वे इस बदलाव को समझ पाएंगे।”

पारदर्शिता अभियान : प्रधानमंत्री मोदी ने शहरों की पारदर्शिता पर सभी महापौरों को प्रोत्साहित करते हुए कहा, “अभी पारदर्शिता अभियान चालू है। हर साल पूरे भारत देश में सबसे पारदर्शी शहर के नाम की घोषणा की जाती है। लेकिन मैंने देखा है की, उस सूची में सिर्फ गिने-चुने शहर ही सामने आ रहे हैं। मुझे उम्मीद है कि, यहां मौजूद सभी मेयर अगले साल से अपने शहर को इस लिस्ट में प्रथम लाने का संकल्प लेंगे।”

Advertisement

सभी मेयर्स को दी यह सलाह 

पारदर्शिता बनाए रखने के अलावा भी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वार्ड के सौंदर्यीकरण पर भी ज्यादा जोर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महापौरों को संबंधित शहरी क्षेत्रों में वार्डों के बीच अलग-अलग मानदंड निर्धारित कर कर प्रतियोगिताएं आयोजित करने की सलाह भी दी है। साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महापौरों को आधुनिकता पर ज्यादा जोर देने की सलाह दी हैं। हर शहर में कुछ विशेष विशेषताएं होती हैं, प्रधान मंत्री मोदी ने उन चित्रों को, सबके सामने प्रदर्शित करने के लिए एक प्रदर्शनी आयोजित करने का सुझाव भी दिया है।

Advertisement