SpreadIt News | Digital Newspaper

विश्व का सबसे महंगा पानी: एक लीटर कीमत है 44 लाख रुपए, जानिए इस पानी को पिने के लाभ

विश्व: यह कहना गलत नहीं है कि जल ही मनुष्य का जीवन है। सभी को जल प्रकृति से मुफ्त मिलता है। हालाँकि, आजकल शहर में रहने वाले लोगो को, पानी के लिए पैसे खर्च करने पड़ते हैं। हालांकि 1 लीटर पानी की कीमत 20 रुपये से ज्यादा नहीं है। ज्यादा से ज्यादा 30 रुपये हो सकती हैं। लेकिन, अगर जब पानी की बोतल की कीमत 44 लाख रुपये हो! क्या आपको यह बात सुनकर हैरानी होगी? 2010 में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने इस पानी को दुनिया का सबसे महंगा पानी बताया गया था। आखिर यह बोतल इतनी ज्यादा महंगी क्यों है?

नीता अंबानी की तस्वीर हुई थी वायरल 

Advertisement

कुछ दिनों पहले सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हुई थी। इस तस्वीर में रिलायंस इंडस्ट्रीज की निर्देशक नीता अंबानी को एक्वा डी क्रिस्टालो ट्रिब्यूटो की मोदिग्लिआनी (Acqua di Cristallo Tributo a Modigliani) बोतल हाथ में पकड़े देखा गया था। हालांकि, रिलायंस इंडस्ट्रीज की कानूनी टीम ने बाद में इन आरोपों का खंडन करते हुए कहा की, इस तस्वीर से छेड़छाड़ की गई है।

लेकिन क्यों इस बोतल की कीमत इतनी ज्यादा है ?

Advertisement

यह बोतल पूरी तरह 24 कैरेट सोने में लिपटी हुई है। इसके साथ इसमे प्लैटिनम और हिरे का भी इस्तेमाल किया गया है। इस बोतल को दुनिया के मशहूर बोतल डिजाइनर फर्नांडो अल्तामिरानो ने बनाया है।

यह बोतल फर्नांडो ने दिवंगत इतालवी कलाकार अमादेओ क्लेमेंट मोदिग्लिआनी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए बनाई थी। 4 मार्च 2010 को मेक्सिको में इस बोतल की नीलामी 60,000 अमेरिकी डॉलर मे की गई थी। हालांकि इस नीलामी की पूरी रकम पेड़ लगाने के लिए दान कर दी जाती है।

Advertisement

क्या है इस पानी के लाभ ?

ऐसा कहा जाता है की, यह पानी बिल्कुल प्राकृतिक झरने के पानी के साथ मिलाया जाता है। और इस पानी को फ्रांस और फिजी से लाया जाता है। इसमें 5 ग्राम 23 कैरेट सोने की राख भी शामील होती है। आइसलैंड में हिमनदीयो के पानी के साथ जब इस सोने को प्राकृतिक जल में मिला दिया जाता है, तो इसकी क्षारीयता बढ़ जाती है।

Advertisement

यह पानी दुनिया के किसी भी अन्य पेय से अधिक सेफ और आरोग्यदायी होता है। वहीं, इसके और भी बहुत से फायदे हैं। इस पानी को पीने से कभी भी पाचन संबंधी कोई विकार नहीं होंगे। वहीं इस पानी का स्वाद दूसरे पानी से थोडा अलग होता है।

Advertisement