SpreadIt News | Digital Newspaper

जल्द लॉन्च होने वाली है ओमाइक्रोन टेस्ट किट, 2 घंटे में मिलेगी रिपोर्ट

डिब्रूगढ़ : देश में कोरोना के ओमाइक्रोन वैरिएंट की दहशत बढती जा रही है।   देश के कई हिस्सों में इस ने वैरिएंट के कई मामले सामने आए है। ओमाइक्रोन के प्रसार को रोकने के लिए हवाई अड्डों पर अतिरिक्त निगरानी की जा रही है। केंद्र ने राज्यों से ओमाइक्रोन की स्थिति पर सतर्क रहने को कहा है।

इस बीच असम में ओमाइक्रोन टेस्ट किट बनाई गई है। इसके इस्तेमाल के दो घंटे के अंदर ही पता चल जाएगा कि कोई शख्स कोरोना के नए वेरियंट से संक्रमित तो नहीं है।

Advertisement

ICMR की डिब्रूगढ़ शाखा में चल रहा है काम 

असम के डिब्रूगढ़ में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र (RMRC) द्वारा Omicron परीक्षण किट विकसित की गई है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना ​​है कि इस टेस्ट किट से एयरपोर्ट पर पहुंचने वाले यात्रियों को काफी फायदा हो सकता है।

Advertisement

यात्रियों का इंतजार होगा कम 

ओमिक्रॉन के प्रसारण को रोकने के लिए देश के हवाई अड्डों पर लगाए गए प्रतिबंधों के कारण यात्रियों को देश के हवाई अड्डों पर लंबा इंतजार करना पड़ा। कई मामलों में यात्रियों को छह घंटे या उससे अधिक समय तक इंतजार करना पड़ा। जानकारों का मानना ​​है कि इस किट के लांच के बाद बार यात्रियों को थोड़ा काम इंतजार करना पड़ सकता है। 

Advertisement

अगले सप्ताह से हो सकती है उपलब्ध 

गौरतलब है कि ICMR की डिब्रूगढ़ शाखा की एक रिसर्च टीम 24 नवंबर से इस ओमाइक्रोन टेस्ट किट को बनाने पर काम कर रही है। उन्हें इस टेस्ट किट से एक हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमित स्वाब सैंपल पर प्रायोगिक तौर पर लगाया गया था। इनमें उन लोगों के नमूने हैं जो विदेशों में ओमाइक्रोन से संक्रमित हुए हैं।परीक्षण किट अगले सप्ताह से देश भर की प्रयोगशालाओं में उपलब्धहो सकती है।

Advertisement

 

Advertisement