SpreadIt News | Digital Newspaper

New Zealand को हराकर टीम इंडिया का श्रृंखला पर कब्ज़ा, भारत में लगातार 14 टेस्ट श्रृंखला जीत

मुंबई: भारत ने दूसरे और अंतिम टेस्ट के चौथे दिन न्यूजीलैंड को 372 रनों से हराकर दो मैचों की सीरीज 1-0 से जीत ली। 540 के मुश्किल लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम दूसरी पारी में 167 रन पर सिमट गई। भारत ने अपनी पहली पारी में 325 रन बनाए, जिसके जवाब में न्यूजीलैंड 62 रन पर आउट हो गई।

इतिहास की सबसे बड़ी जीत 

Advertisement

दोनों टीमों के बीच पहला टेस्ट मैच कानपुर में खेला गया। यह भारतीय क्रिकेट टीम की घर में लगातार 14वीं टेस्ट सीरीज जीत है। यह भारत की टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत है। पिछली बड़ी जीत 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 337 रनों से आई थी।

आखिरी दिन जयंत यादव रहे मैच के हीरो 

Advertisement

मैच का चौथा दिन जयंत यादव के नाम रहा। उन्होंने मैच के चौथे दिन भारत को चार सफलताए दिलाई। रविचंद्रन अश्विन को भी एक सफलता मिली। चौथे दिन भारत को जीत के लिए 5 विकेट चाहिए थे। जयंत यादव ने विल समरविले, काइल जेमिसन, टिम साउथी और रचिन रवींद्र को पवेलियन का रास्ता दिखाया। जयंत की शानदार गेंदबाजी ने भारत को चौथे दिन पहले सत्र की समाप्ति से बहुत पहले न्यूजीलैंड को हराने में मदद की।

एजाज पटेल का प्रदर्शन गया पानी में 

Advertisement

न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल ने इस मैच में बड़ा इतिहास रचा था। उन्होंने भारत की पहली पारी में सभी 10 विकेट लिए थे। पटेल ने पूरी मैच में 225 रन देकर 14 विकेट हासिल किए थे। भारत के खिलाफ किसी भी गेंदबाज का यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन होने के बावजूद न्यूजीलैंड यह मैच नहीं जीत सका।

अब भारत का सामना होगा दक्षिण अफ्रीका से 

Advertisement

इस सीरीज जीत के बाद भारत के हौसले बुलंद है। भारत का अगला सामना दक्षिण अफ्रीका के साथ होने वाला है। लेकिन कोरोना के ओमीक्रॉन वैरिएंट की वजह से शेड्यूल में बदलाव की उम्मीद है।

Advertisement