SpreadIt News | Digital Newspaper

पीरियड क्रैम्प्स से छुटकारा पाने के 5 तरीके, इन्हे अपनाओगे तो आपको मिलेगी तुरंत राहत

स्वास्थ्य: हर महिला को नियमित रूप से मासिक धर्म से गुजरना होता है। हालांकि कुछ महिलाओं के लिए यह काफी दर्दनाक समय होता है। हालांकि, ज्यादातर महिलाओं को इस अवधि के दौरान पेट के निचले हिस्से में दर्द का अनुभव होता है।

अगर आपको भी पीरियड्स के दौरान पेट के निचले हिस्से में दर्द महसूस होता है तो इस समस्या से छुटकारा पाने के तरीके इस लेख में बताए गए है। अगर आप भी इस समस्या से झुझते है तो आप इन तरीकों का पालन करे।

Advertisement

-एक कप गर्म चाय आपके पेट में ऐंठन और मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द से राहत दिला सकती है। इसके लिए आप हर्बल टी पिएं।

– मासिक धर्म के दौरान असहनीय पेट दर्द से राहत पाने के लिए पेट के निचले हिस्से में आप गर्म चीज से सेक सकते है। इसके लिए आप गर्म पानी की बोतल या गर्म बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Advertisement

धुप में बैठने से भी मिल सकता है आराम 

-कुछ देर धूप में रहें। यह शरीर में विटामिन डी का उत्पादन करेगा। जो बदले में पेट दर्द के लिए जिम्मेदार प्रोस्टाग्लैंडीन के उत्पादन को कम करेगा।

Advertisement

– हमेशा हाइड्रेटेड रहें, खूब पानी पिए। इस बार आप अदरक की चाय पी सकते हैं।

– नियमित योग करें। बहुत से लोग सोचते हैं कि मासिक धर्म के दौरान योग नहीं करना चाहिए। लेकिन यह बिल्कुल गलत धारणा है। मासिक धर्म के दौरान नियमित योग करने से पेट दर्द कम हो सकता है।

Advertisement