SpreadIt News | Digital Newspaper

आटे को फ्रिज मी रखकर फिरसे इस्तेमाल करते है तो सावधान, सेहत के लिए है बेहत खतरनाक

स्वास्थ्य: आजकल हर घर में फ्रिज होना एक आम बात हो गई है। फ्रिज का काम सिर्फ पानी को ठंडा करना ही नहीं बल्कि उसमें हम सब्जिया और खाना भी रखते है ताकि वे ख़राब न हो जाए। जिससे अगली सुबह आसान हो जाती है। अक्सर ऐसा होता है कि चपाती बनाने के लिए बनाया गया आटा बच जाता है, जिसे अगले दिन तक इस्तेमाल करने योग्य रखने के लिए गृहिणियां फ्रिज में रख देती हैं। ताकि फिर जरूरत पड़ने पर फिर से रोटी बना लें। जानकारों के मुताबिक बासी आटे की रोटी खाना सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है।

अगर आप फ्रिज में रखा हुआ आटा  इस्तेमाल करते है तो आपको ढेरो समस्यायों का सामना करना पड़ सकता है। आइए इस लेख में हम फ्रिज में रखे आटे से होने वाले नुकसान के  जानते है।

Advertisement

बीमार होना!
आटे को फ्रिज में रखने से फ्रिज से हानिकारक गैस उसमें प्रवेश कर जाती है। इस रोटी को खाने से आप बीमार हो सकते हैं।

पेट से जुड़ी समस्याएं
आटे को फ्रिज में रखने के बाद किण्वन की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। इससे आटे में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। फ्रिज में रखे आटे से रोटी/चपाती बनाने से आपका पेट खराब हो सकता है। बासी आटे की रोटी खाने से पेट में दर्द, कब्ज और पेट से जुड़ी अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

Advertisement

रोग प्रतिरोधक क्षमता होगी कमजोर

बासी आटे की रोटी खाने से पाचन क्रिया पर असर पड़ता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कमजोर होती है। आटा गूंथने के बाद तुरंत उसका इस्तेमाल करें। क्योंकि एक घंटे के बाद यह रासायनिक रूप से बदलने लगता है। अगर आप बचे हुए आटे की ये बासी रोटी या परांठे खाते हैं, तो यह सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है।

Advertisement