SpreadIt News | Digital Newspaper

ओमाइक्रोन वेरिएंट से सावधानी के लिए हुई BMC सख्त, ‘नियम का पालन नहीं किया तो देना होगा जुर्माना’

मुंबई: दुनियाभर में तबाही मचा रहे कोरोना के नए रूप का महाराष्ट्र पर सबसे ज्यादा खतरा मंडरा रहा है। इसी बिच सावधानी बरतने के लिए मुंबई प्रशासन ने कड़े तेवर अपना लिए है।

पिछले 20-22 दिनों में दक्षिण अफ्रीका से 1000 से 1500 प्रवासी मुंबई पहुंचे हैं। इससे ओमाइक्रोन वेरिएंट का संकट बढ़ता जा रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने कोरोना गाइडलाइंस को सख्त कर दिया है। इन नियमों का उल्लंघन करने पर नागरिकों पर 500 रुपये से लेकर 50,000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा।

Advertisement

नियमों का पालन नहीं किया तो देना होगा जुर्माना

बीएमसी के नगर आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने स्पष्ट किया है कि केवल वैक्सीन की दोनों खुराक वाले लोगों को रेस्तरां, होटल, मॉल सहित सभी सार्वजनिक परिवहन में प्रवेश की अनुमति होगी। इस नियम का उल्लंघन करने पर जुर्माना लगाया जाएगा।

Advertisement

अब मास्क की जगह रुमाल से काम नहीं चलेगा…!

सभी को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। मास्क की जगह रूमाल से काम नहीं चलेगा। बिना मास्क के दिखे तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा। ओमाइक्रोन के संभावित खतरे से निपटने के लिए बीएमसी ने कोरोना नियमों का सख्ती से पालन बढ़ाया है। इसके अलावा सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर भी रोक लगा दी गई है।

Advertisement

महाराष्ट्र में किसी भी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने वाले लोगों के लिए RTPCR परीक्षण आवश्यक

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने एक नए वैरिएंट की आशंका के बाद महाराष्ट्र सरकार को एक पत्र लिखा है। पत्र में महाराष्ट्र के किसी भी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर आने वाले सभी विदेशी पर्यटकों का आरटी पीसीआर टेस्ट कराने का भी निर्देश दिया गया है। साथ ही यात्री के निगेटिव होने पर भी 14 दिन का क्वारंटाइन अनिवार्य करने का निर्देश दिया गया है। यदि कोई यात्री कनेक्टिंग फ्लाइट ले रहा है, तो भी उसका आरटी पीसीआर टेस्ट करना जरूरी है।

Advertisement