SpreadIt News | Digital Newspaper

एक महीने तक रोज सुबह नीम के पत्ते खाने के है हैरान कर देने वाले फायदे, जानिए डिटेल में

स्वास्थ्य : आयुर्वेद के अनुसार लगभग 5000 वर्षों से नीम के पत्तों का उपयोग मानव शरीर को विभिन्न रोगों से बचाने के लिए किया जाता रहा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि निम्का के पेड़ का हर हिस्सा, चाहे वह पत्ते, टहनियाँ, या यहाँ तक कि नीम के फूल हों, शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को कई तरह से बढ़ाने में एक विशेष भूमिका निभाता है।

हमारे शरीर की स्वस्थ संरचना के लिए नीम के पत्ते कितने महत्वपूर्ण हैं, इस पर विशेषज्ञों की अलग-अलग राय है। लगातार एक महीने में अगर आप सुबह उठकर खाली पेट 1 से 2 नीम के पत्ते खा सकते हैं, तो आपको आपके शरीर की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी।

Advertisement

नीम के पत्ते इम्युनिटी बढ़ाने में करते है मदद 

नीम के पत्तों में मौजूद रोगाणुरोधी, एंटीवायरल और एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर में प्रवेश करने के बाद शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली बहुत मजबूत हो जाती है। नतीजतन, स्वाभाविक रूप से कोई भी बीमारी, बड़ी या छोटी आपसे दूर ही रहती है।

Advertisement

शरीर से हानिकारक पदार्थ बाहर

कभी खाने के जरिए तो कभी दूसरे तरीके से जहरीले पदार्थ हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। अगर समय रहते इन सभी हानिकारक पदार्थों को शरीर से बाहर नहीं किया गया तो खतरा हो सकता है! इसलिए रोजाना नीम के पत्ते खाना जरूरी है। दरअसल, इस प्राकृतिक घटक में कुछ लाभकारी तत्व जमा होते हैं, जो शरीर से इन जहरीले पदार्थों को निकाल देते हैं।

Advertisement

त्वचा की सुंदरता को बढ़ाने में मदद 

आयुर्वेद के जानकारों के मुताबिक अगर आप नियमित रूप से खाली पेट नीम के पत्ते खाना शुरू कर दें तो खून में मौजूद हानिकारक तत्व नष्ट हो जाते हैं। साथ ही जहरीले तत्व बाहर निकल जाते हैं। इससे त्वचा की खूबसूरती निखरती है और किसी भी तरह के त्वचा संक्रमण का खतरा नहीं रहता है।

Advertisement