SpreadIt News | Digital Newspaper

एडमिरल हरि कुमार बनेंगे नौसेना प्रमुख, जानिए उनके बारे में

नई दिल्ली: नए नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने भारतीय नौसेना के नए प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण किया है। वर्तमान नौसेनाध्यक्ष एडमिरल करमबीर सिंह ने भारतीय नौसेना की कमान एडमिरल आर हरि कुमार को सौंपी है।

केंद्र सरकार ने वाइस एडमिरल आर हरि कुमार को अगला नौसेना प्रमुख नियुक्त किया है। हरि कुमार ने पहले नौसेना के पश्चिमी कमान के कमांडिंग-एन-चीफ के रूप में कार्य किया था। धनुष लेने के बाद एडमिरल आर हरिकुमार ने अपनी मां श्रीमती विजय लक्ष्मी के चरण स्पर्श किए, आशीर्वाद लिया और उन्हें गले लगाया।

Advertisement

एडमिरल करमबीर सिंह ने कहा, “पिछले 30 महीनों से भारतीय नौसेना का नेतृत्व करना एक बड़े सम्मान की बात है। यह समय चुनौतियों से भरा है। कोविड से लेकर गलवान घाटी संकट तक कई चुनौतियां थीं।” एडमिरल आर हरि कुमार ने कहा कि एडमिरल करमबीर सिंह देश की 41 साल की सेवा के बाद आज सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

एडमिरल हरि कुमार 38 साल से है नौसेना में 
एडमिरल हरि कुमार का जन्म 1962 में हुआ था और 1983 में नौसेना में शामिल हुए थे। अपने 38 साल के करियर में, उन्होंने भारतीय नौसेना के विमानवाहक जहाज आईएनएस विराट में कमांडिंग ऑफिसर (सीओ) का पद संभाला है।

Advertisement

हरि कुमार ने नौसेना के पश्चिमी कमान के युद्ध बेड़े के बेड़े संचालन अधिकारी के रूप में कार्य किया है। पश्चिमी कमान में सीएनसी के रूप में अपने पद से पहले, हरि कुमार ने सीडीएस जनरल बिपिन रावत के अधीन दिल्ली में एकीकृत रक्षा स्टाफ (आईडीएस) के प्रमुख के रूप में भी कार्य किया।

Advertisement