SpreadIt News | Digital Newspaper

पिछले दो साल की तुलना में इस साल कम हुए आतंकी हमले: रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट

नई दिल्ली: रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने सोमवार को राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि वर्ष 2021 में जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी हमलों की संख्या में कमी आई है। वहीं, इन हमलों में शहीद हुए जवानों की संख्या में भी काफी कमी आई है। अजय भट्ट ने कहा कि इस साल जितने भी आतंकी हमले हुए हैं और इन हमलों में शहीद हुए जवानों की संख्या पिछले दो साल से भी कम है।

उन्होंने राज्यसभा में कई आंकड़े पेश किए। उन आंकड़ों के मुताबिक, साल 2019 में 594 आतंकी हमले हुए थे, जबकि 2020 में इनकी संख्या 244 थी। वहीं, इस साल 15 नवंबर तक 196 आतंकी हमले हो चुके हैं। इसी तरह इन हमलों में शहीद हुए जवानों की संख्या के बारे में उन्होंने बताया। वर्ष 2019 में आतंकी हमलों में 80 जवान शहीद हुए थे, जबकि वर्ष 2020 में यह संख्या 62 है। साल 2021 में 23 नवंबर तक 35 जवान शहीद हो चुके हैं।

Advertisement

हाल ही में जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने कहा कि श्रीनगर में फिलहाल कोई सक्रिय आतंकी संघटन नहीं है। उन्होंने कहा कि आतंकवादियों द्वारा नागरिकों को निशाना बनाए जाने के बाद सेना ने कई अभियानों को सफलतापूर्वक अंजाम दिया है। इन अभियानों में 20 से अधिक आतंकवादी मारे गए हैं।

बता दें कि आज संसद के शीतकालीन सत्र का पहला दिन सोमवार है। इस बीच, कृषि कानून को निरस्त करने के लिए एक विधेयक को दोनों सदनों ने विरोध के बीच पारित किया गया। वहीं, राज्यसभा के 12 सांसदों को शेष सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया।

Advertisement

शीतकालीन सत्र की शुरुआत से पहले, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वह चाहते हैं कि संसद में प्रश्न और शांति हो।

Advertisement