SpreadIt News | Digital Newspaper

71 साल के इस ‘युवा’ ने कश्मीर से कन्याकुमारी तक दौड़कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड!

कुमार अजवानी ने एक बार फिर साबित कर दिया कि उम्र किसी की जिद और इच्छाशक्ति में बाधक नहीं हो सकती। 61 साल की उम्र में इस युवक ने जम्मू-कश्मीर से कन्याकुमारी तक दौड़कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड! जम्मू स्थित रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि इस दौड़ का मुख्य उद्देश्य फिटनेस जागरूकता बढ़ाना और विकलांगों के लिए धन जुटाना था।

केवल ७ दिनों में पूरी की इतनी लम्बी दुरी 

Advertisement

71 वर्षीय कुमार अजवानी ने केवल 7 दिनों में 4,444 किमी की दूरी तय की है। जम्मू-कश्मीर के सैनिक कल्याण विभाग के सैनिक भवन में कुमार अजवानी का गर्मजोशी से स्वागत किया गया। पता चला है कि टीम एफएबी फाउंडेशन के संस्थापक-निदेशक अजवानी ने फिटनेस और जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए धावक की भूमिका निभाई है। श्री अज़वानी के प्रयासों ने गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, आदिवासी स्कूलों के उन्नयन पर भी ध्यान केंद्रित किया।

अज़वानी ने सामाजिक कारणों से कई अंतर-शहर और अंतर-राज्यीय दौड़ में भाग लिया है। उन्होंने फंडिंग के जरिए जरूरतमंदों की मदद के लिए मैराथन भी दौड़ा है।

Advertisement

उन्होंने दुनिया भर के कई शहरों में दौड़ लगाईं है 

उन्होंने 8 नवंबर को अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में न्यूयॉर्क सिटी मैराथन के 50वें संस्करण में भाग लिया था।  इस दौड़ में 30,000 से अधिक प्रतियोगी थे। इस उम्र में जब हर कोई आराम करने की कोशिश करता है, उस उम्र में अजवानी फिटनेस की मिसाल बने हुए। 

Advertisement