SpreadIt News | Digital Newspaper

इलायची के अपनी सेहत की रक्षा करने में भी है अहम भूमिका, जानकर चौंक जाओगे

इलायची का इस्तेमाल मीट से लेकर मिठाइयों तक कई डिशेज में किया जाता है। इलायची खाने का स्वाद ही नहीं बल्कि शरीर के विभिन्न रोगों में भी इलायची बहुत उपयोगी है।

इलायची में मौजूद तत्व 

Advertisement
इलायची के प्रति 100 ग्राम में 300 किलो कैलोरी होती है । कार्बोहाइड्रेट – 6 ग्राम, प्रोटीन – 11 ग्राम, डाइट फाइबर – 26 ग्राम, आवश्यक खनिज – नियासिन, पाइरिडोक्सिन, राइबोफ्लेविन, थायमिन, विटामिन ए, विटामिन सी, सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम, तांबा, लोहा, मैंगनीज, मैग्नीशियम, फास्फोरस आदि होते है। 
जानिए इलायची के फायदे 
क्या आपकी सांसों में दुर्गंध है?
कई लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ता है।  इस वजह से उनका आत्मविश्वास भी काम हो जाता है।  अगर खाना ठीक से नहीं पचता तो सांसों से बदबू आने लगती है। मुंह में बैक्टीरिया रहने लगते हैं। अगर समस्या से जूझ रहे है तो इलायची ट्राई करें, मुंह के बैक्टीरिया दूर होंगे, सांसों की दुर्गंध दूर होगी।
एसिडिटी और गैस को काम करती है 
रोजाना भोजन के बाद एक इलायची खाने से गैस बनने की संभावना कम होती है और पाचन क्रिया तेज होती है। पेट की विभिन्न समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए इलायची के कई फायदे हैं। इलायची हमारे श्लेष्मा झिल्ली को आराम देती है, इस प्रकार पेट खराब होने और एसिडिटी की प्रवृत्ति को कम करती है। इलायची खाने से सीने में जलन भी कम होती है।
ब्लड क्लॉटिंग समस्या में फायदेमंद 
इलायची में खून को पतला करने की जबरदस्त क्षमता होती है। जिन लोगों को खून के थक्के जमने की समस्या होती है वे एक-एक करके इलायची खा सकते हैं। इससे अच्छा फ़ायदा मिलेगा। इलायची हाई ब्लड प्रेशर को भी कम करने में मदद करती है। इलायची का उपयोग आयुर्वेदिक चिकित्सा में रक्त संचार को सामान्य रखने के लिए किया जाता है।
हृदयरोग का खतरा भी कम हो सकता है 
इलायची का उपयोग फेफड़ों के संक्रमण और सांस की समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है। इलायची रक्तचाप को नियंत्रित कर सकती है। इससे हृदय रोग का खतरा कम होता है। डॉक्टरों के एक समूह ने दावा किया है कि इलायची जानलेवा बीमारियों से बचाव में भी उपयोगी है।
डेंटल समस्याओं में भी मददगार 
इलायची सड़े हुए दांतों और मसूड़ों से खून को रोक सकती है। इलायची और लौंग के उबले पानी से गरारे करने से गले की खराश कम हो जाएगी। इलायची मतली और उल्टी को कम करने में मदद करती है क्योंकि इससे मुंह की सफाई अच्छी होती है।