SpreadIt News | Digital Newspaper

बालाकोट एयर स्ट्राइक के हीरो अभिनंदन वर्थमान को किया जाएगा वीरचक्र से सम्मानित

नई दिल्ली : भारतीय वायु सेना के ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्थमान को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सोमवार के दिन वीर चक्र प्रदान करेंगे। बालाकोट एयरस्ट्राइक के एक दिन बाद पाकिस्तान वायुसेना की एलओसी पर घुसपैठ को नाकाम करने वाले विंग कमांडर (तत्कालीन) अभिनंदन वर्धमान को इसी महीने पदोन्नत किया गया था। अभिनंदन को वीर चक्र देने की घोषणा पहले ही हो चुकी थी। उन्हें पहले पाकिस्तानी हवाई घुसपैठ को रोकने के लिए वीर चक्र से सम्मानित किया जा चुका है।

सैपर प्रकाश जाधव को मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया। उन्हें यह पुरस्कार जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों को खत्म करने के ऑपरेशन में उनकी भूमिका के लिए दिया जाएगा। वहीं, मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल को भी मरणोपरांत वीर चक्र से सम्मानित कियाजाएगा। पांच आतंकवादियों को मार गिराने और 200 किलो विस्फोटक बरामद करने के ऑपरेशन में उनकी भूमिका के लिए उन्हें यह पुरस्कार दिया गया।

Advertisement

पाकिस्तान के जैश-ए-मोहम्मद आतंकवादी संगठन के एक आत्मघाती हमलावर ने 14 फरवरी, 2019 को पुलवामा जिले में सीआरपीएफ के काफिले पर हमला किया था, जिसमें 40 सैनिक मारे गए। इसके बाद, 26 फरवरी को, भारत ने बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के प्रशिक्षण शिविर पर हवाई हमला किया। इसी बीच 27 फरवरी को एलओसी की ओर जा रहे पाकिस्तानी एफ-16 लड़ाकू विमानों को वापस भेजने में अभिनंदन ने अहम भूमिका निभाई। 

विंग कमांडर अभिनंदन का मिग-21 बाइसन विमान पाकिस्तानी एफ-16 विमान के साथ डॉगफाइटिंग के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया और पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) सीमा पर गिर गया, जहां उन्होंने पैराशूट लैंडिंग की। उन पर पाकिस्तान के लोगों ने हमला किया था। कमांडर अभिनंदन को बाद में पाकिस्तानी सैनिकों ने पकड़ लिया और अभिनंदन को आंखों पर पट्टी बांधे और खून से लथपथ एक वीडियो जारी किया गया था। 

Advertisement