SpreadIt News | Digital Newspaper

भारत-इज्राएल जून तक मुक्त व्यापार समझौते को दे सकते हैं अंतिम रूप: इज्राएली राजदूत

नई दिल्ली :भारत में इस्राइल के राजदूत नाओर गिलोन ने कहा, “हमने (भारत और इज़राइल) मुक्त व्यापार समझौते पर चर्चा की है और जून तक इसे अंतिम रूप देने का प्रयास करने का फैसला किया है।” यह देशों के बीच व्यापार, विशेषज्ञ श्रम के आदान-प्रदान और अन्य मामलों में काफी मदद कर सकता है।

इजरायल के प्रधान मंत्री की भारत यात्रा का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा “हम इस पर काम कर रहे हैं।” उन्होंने आगे कहा कि अभी कोई तारीख तय नहीं की गई है लेकिन यह दौरा अगले साल की शुरुआत में नहीं होगा। उन्होंने कहा कि इस्राइली प्रधानमंत्री अगले साल के मध्य में भारत की यात्रा पर आ सकते हैं।

Advertisement

हाल ही में भारत-इजरायल संबंधों पर बोलते हुए गिलोन ने कहा, “भारत और इजरायल के बीच 30 साल के रणनीतिक संबंध समाप्त हो रहे हैं। लेकिन हमारा रिश्ता सदियों पुराना है। भारत और इस्राइल मिलकर एक महान शक्ति बन गए हैं। मुक्त व्यापार समझौते के बाद उम्मीद है कि हमारे व्यापार में उल्लेखनीय वृद्धि होगी।

एक न्यूज़ चैनल को दिए गए इंटरव्यू में  गिलोन ने कहा कि एक हजार से अधिक भारतीय छात्र इज़राइल में उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। वहीं, स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी दोनों देशों के बीच काफी सहयोग है। उन्होंने कहा, ‘जब इस्राइल कोरोना की पहली लहर से प्रभावित हुआ था, जब किसी देश से कोई मदद नहीं मिली थी, लेकिन भारत ने हमें दवाएं भेजीं थी, हम उसके लिए आभारी हैं।

Advertisement

जब दूसरी लहर ने भारत को प्रभावित किया था, तो इज़राइल ने ऑक्सीजन भेजा था। इजराइल से कई पर्यटक भारत घूमने आते हैं। उन्होंने इसका जिक्र करते हुए जहा की भविष्य में भारत और इज़राइल दुनिया के सबसे बड़े दोस्त होंगे। 

Advertisement