SpreadIt News | Digital Newspaper

नौसेना की खुफिया जानकारी लीक करने पर कमाण्डर समेत 6 लोगों के खिलाफ चार्जशीट जारी, जानिए पूरा मामला

नई दिल्ली: नौसेना की पनडुब्बियों की जानकारी लीक करने के आरोपों की जांच में सीबीआई ने बड़ा कदम उठाया है। केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने नौसैनिक कमांडर और दो सेवानिवृत्त नौसैनिक अधिकारियों समेत छह लोगों के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया है।

मिली जानकारी के अनुसार उन पर नौसेना की कई अहम पनडुब्बी के बारे में कुछ गुप्त जानकारियां लीक करने का आरोप है। पनडुब्बी की गुप्त जानकारी उस व्यक्ति को सौंप दी गई है जिसे वह सारी जानकारी देखने या जानने की अनुमति नहीं है।

Advertisement

सूत्रों के मुताबिक, इन छह के खिलाफ भ्रष्टाचार निरोधक कानून के तहत चार्जशीट दाखिल की गई है। सीबीआई के मुताबिक आरोपी ने पनडुब्बी एक ऐसे शख्स को सौंपी थी जिसके पास मीडियम रिफिट लाइफ सर्टिफिकेशन (MRLC) प्रोग्राम की गोपनीय जानकारी जानने का अधिकार नहीं था।

सीबीआई अधिकारियों द्वारा सेवानिवृत्त नौसेना अधिकारियों रणदीप सिंह और एसजे सिंह को गिरफ्तार करने के बाद यह मामला 3 सितंबर को सामने आया था। सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी की पहली चार्जशीट में इन दोनों लोगों के नाम का जिक्र किया गया है। दूसरे आरोपपत्र में हैदराबाद की एक कंपनी के कार्यकारी निदेशक समेत तीन निदेशकों के नाम हैं।

Advertisement

सेवानिवृत्त रणदीप सिंह के घर की तलाशी में बाद में करीब दो करोड़ रुपये नकद मिले।

जांच के आधार पर सीबीआई ने तत्कालीन पश्चिमी नौसेना कमान मुख्यालय में कार्यरत कमांडर अजीत कुमार पांडे को गिरफ्तार किया। पांडे के अधीन मुख्यालय में कार्यरत एक अन्य कमांडर को भी गिरफ्तार कर लिया गया है।

Advertisement