SpreadIt News | Digital Newspaper

वरिष्ठ नागरिकों के लिए खुशखबरी! दिल्ली सरकार इस बार देगी आपको मुफ्त में अयोध्या का दौरा

नई दिल्ली :क्या आप दिल्ली के रहने वाले हैं? तीर्थ यात्रा करना चाहते हैं? अगर आप सीनियर सिटीजन हैं तो दिल्ली सरकार आपको फ्री में तीर्थयात्रा देगी। हाल ही में पता चला था कि दिल्ली के वरिष्ठ नागरिक जल्द ही मुफ्त में अयोध्या जा सकेंगे।

ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली सरकार ने हाल ही में वरिष्ठ नागरिकों के लिए अयोध्या को तीर्थ यात्रा योजना में शामिल करने की मंजूरी दी है, जहां राज्य के वरिष्ठ नागरिक मुफ्त में अयोध्या जा सकेंगे।  दिल्ली के मुख्यमंत्री ने हाल ही में एक संवाददाता सम्मेलन में इस बात का खुलासा किया।

Advertisement

एक महीने के अंदर शुरू होगी यात्रा 

अयोध्या में राम के जन्मस्थान पर प्रार्थना करते हुए, दिल्ली के मुख्यमंत्री ने आगे कहा, “अब अयोध्या को भी दिल्ली सरकार की तीर्थ योजना में शामिल किया गया है; बुजुर्गों के लिए मुफ्त। वे अपने साथ किसी साथी या रिश्तेदार को ले जा सकते हैं।” मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि कोविड-19 के कारण निलंबित किए गए वरिष्ठ नागरिकों के लिए तीर्थयात्रा संभवत: एक महीने के भीतर फिर से शुरू कर दी जाएगी, क्योंकि अब स्थिति धीरे-धीरे सामान्य हो रही है।

Advertisement

२०१६ में शुरू की गई थी यह योजना 

2016 में, दिल्ली सरकार ने मुख्यमंत्री तीर्थ योजना शुरू की थी।  यह योजना दिल्ली के वरिष्ठ नागरिकों को मुफ्त यात्रा प्रदान करती है। इस योजना के तहत, सरकार वरिष्ठ नागरिकों की पुरी के रामेश्वरम, जगन्नाथ, मथुरा, शिरडी, तिरुपति, हरिद्वार जैसे धार्मिक स्थलों की यात्रा का पूरा खर्च वहन करती है। इतना ही नहीं, इस योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों के लिए भोजन, आवास और बीमा लाभ का भी उल्लेख किया गया है।

Advertisement

क्या है शर्ते ?

पता चला है कि 3,500 से अधिक वरिष्ठ नागरिक पहले ही इस योजना के तहत तीर्थ यात्रा कर आ चुके हैं। इस योजना के अनुसार आवेदक की आयु साठ से अधिक होनी चाहिए।

Advertisement