SpreadIt News | Digital Newspaper

अपने दैनिक आहार में खाए उबले अंडे, जानिए उबले अंडो के लाभ

स्वास्थ्य: अपने आप को स्वस्थ स्थिति में रखें और सभी के लिए जीवन में सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है फिट बने रहना। आजकल हर कोई स्वास्थ्य के प्रति जागरूक है। क्या खाना है और क्या नहीं खाना है? इसके बारे में हर समय हम रिसर्च करते रहते है 

पिछले कुछ दिनों से फिटनेस फ्रीक एक ही चीज पर ध्यान दे रहे हैं । वह चीज है उबला हुआ अंडा।  कुछ समय के लिए, काफी मशहूर हस्तियों के सामान्य आहार भोजन के रूप में अंडे को चुना है। जहां वे दिन भर अंडे खाकर अपना वजन कम कर रहे हैं। हालांकि अंडे को हेल्दी फूड माना जाता है। अंडे को सबसे अधिक प्रोटीन युक्त भोजन माना जाता है।

Advertisement

उबले अंडे वाले आहार का अर्थ है एक दिन में 2 से 3 उबले अंडे खाना। जिससे शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व मिलते हैं। इतना ही नहीं अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। जो शरीर में मांसपेशियों की चर्बी को जमा नहीं होने देता। लो – कार्ब डाइट के लिए उबले अंडे खाना बहुत जरूरी है।

कितना कारगर है यह डाइट प्लान ?

Advertisement

आसानी से और बहुत जल्दी वजन कम करने के लिए यह डाइट बहुत फायदेमंद होती है। कई लोगों के अनुसार, वे दिन में 2 से 3 अंडे पेट भरते हैं। यह लो – कार्ब डाइट के लिए यह बहुत जरूरी है। इससे भूख कम लगती है।  उबला हुआ अंडा मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। हालांकि, अधिक अंडे खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। इसलिए कोलेस्ट्रॉल होने पर अंडे खाना मना है। हालांकि यह डाइट तीन महीने की होती है। इसमें कोई बुराई नहीं है।

क्या मधुमेह के रोगियों के लिए उबला अंडा फायदेमंद है ?

Advertisement

विशेषज्ञों का कहना है कि उबला अंडा कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकता है, लेकिन यह निश्चित नहीं है कि यह मधुमेह रोगियों के लिए एक समस्या हो सकती है। अधिक मात्रा में कोई भी चीज शरीर के लिए हानिकारक होती है। अगर कोई रोजाना 2 से 3 अंडे से ज्यादा खाता है तो समस्या हो सकती है।

Advertisement