SpreadIt News | Digital Newspaper

अपच से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अपनाइए यह उपाय, स्वस्थ रहिए

स्वास्थ्य: इन दिनों अपच की समस्या काफी बढ़ रही है। इसका मुख्य कारण खाने में अनियमितता और सही डाइट फॉलो न करना है। अपच की समस्या शुरू में इतनी महत्वपूर्ण नही लगती लेकिन इसे अनदेखा करना काफी खतरनाक साबित हो सकता है। क्योंकि अपच की वजह से हम भोजन कम है जिस वजह से शरीर को सही मात्रा में पोषक तत्व नही मिल पाते। इस वजह से हमारी रोगप्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है। यह नई बीमारियों को न्योता देने के लिए काफी है। इन सब चीजों को रोकने के लिए सबसे महत्वपूर्ण उपाय पाचन तंत्र को स्वस्थ रखना है।

पाचन तंत्र में बिगाड़ से अपच, एसिडिटी, कब्ज, सूजन, गैस और सीने में जलन जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। एक स्वस्थ पाचन तंत्र स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने के अलावा शरीर में प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए पाचन तंत्र को स्वस्थ रखना जरूरी है। और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए प्राचीन काल से ही खाना पकाने के कुछ नुस्खे हैं। साथ ही कुछ प्रकार के खाद्य पदार्थ पाचन तंत्र को बेहतर बनाते हैं। नियमित भोजन के रूप में इनका सेवन करके आप स्वस्थ जीवन का अनुभव कर सकते हैं।

Advertisement

इन चीजों के नियमित सेवन से आप पाचन तंत्र को स्वस्थ रख सकते है

अजवाइन
पेट दर्द, गैस, उल्टी, अपच, एसिडिटी और अन्य समस्याओं को दूर करने के लिए अजवाइन को भोजन में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह फाइबर से भरपूर होता है। अगर आप अपच से परेशान हैं तो अजवाइन, काला नमक और अदरक मिलाकर खाना खाएं।

Advertisement

पुदीने की चाय

अगर आपका पेट खराब है तो आप पुदीने की चाय भी पी सकते हैं। पुदीने में कई जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो पाचन तंत्र की मांसपेशियों को आराम देते हैं। यह कब्ज और पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

Advertisement

दही
दही खाने से पेट संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा पाया जा सकता है। दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं। इसे खाने से पेट की हर तरह की परेशानी दूर हो सकती है। इसलिए रोजाना ताजा दही का सेवन करना चाहिए।

दूध पिएं
दूध में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है। यह हाइड्रोक्लोरिक एसिड के स्राव को नियंत्रित करता है। जिससे पेट की सूजन से तुरंत राहत देता है।

Advertisement

तरबूज
तरबूज एक बहुत ही सेहतमंद फल है। इसमें हाइड्रेटिंग, जीवाणुरोधी गुण, विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं।

Advertisement