SpreadIt News | Digital Newspaper

जल्द ही अमेज़न प्राइम सब्सक्रिप्शन का बढ़ेगा मूल्य, जानिए कितनी होगी नई कीमते ?

टेक : लगभग पिछले २ साल से सारे सिनेमा थियटर्स बंद है।  कोरोना महामारी के चलते और थियटर्स बंद होने के कारण OTT प्लेटफार्म ने अपनी छाप छोड़ी है।  लगभग हर कोई OTT से परिचित है और करोडो लोग इन् OTT प्लेटफार्म के सदस्य भी है। इनमे से एक बड़ा नाम है Amazon Prime Video. यह OTT प्लेटफार्म फ़िलहाल सबसे सस्ता और सबसे यूनिक मन जाता है।  क्योंकि इसके साथ अमेजन की अन्य सेवाओं का भी लाभ मिलता है।

लेकिन, अमेज़न प्राइम के सदस्यों के लिए अच्छी खबर नहीं है। ने अपडेट के नुसार अमेज़न प्राइम सदस्यता मूल्यों में ५० % की बढ़ोतरी होने वाली है।

Advertisement

ऐसे होंगे नए मूल्य 

Amazon ने भारत में Amazon Prime मेंबरशिप की कीमत 50 प्रतिशत तक बढ़ाने की अपनी योजना की घोषणा की है। वृद्धि के कारण, वार्षिक सदस्यता 999 रुपये के बजाय 1,499 रुपये में उपलब्ध होगी। इसकी वेबसाइट के अनुसार, मासिक और त्रैमासिक प्राइम योजनाओं को भी बदल दिया जाएगा।

Advertisement

मानी जाती थी सबसे किफायती सर्विस 

यह बदलाव कई यूजर्स को नाखुश कर सकता है क्योंकि कंपनी एक सदस्यता के तहत कई तरह की सेवाओं को बंडल करती है। नेटफ्लिक्स, ऐप्पल, फ्लिपकार्ट, और अन्य जैसे स्ट्रीमिंग और ई-कॉमर्स प्रतिद्वंद्वियों द्वारा पेश की जाने वाली योजनाओं की तुलना में प्रति वर्ष 999 रुपये में, अमेज़ॅन प्राइम सबसे सस्ती सदस्यता में से एक है।

Advertisement

नए अपडेट के बाद अमेजन वेबसाइट के अनुसार,  त्रैमासिक अमेज़ॅन प्राइम सदस्यता को 329 रुपये के बजाय 459 रुपये हो गई ह, जबकि मासिक सदस्यता 129 रुपये के बजाय 179 रुपये का मूल्य टैग लेगी। मौजूदा प्राइम सदस्य अपनी सदस्यता शुरू अवधि तक जारी रख सकते है।

 नए मूल्य कब से लागू होंगे ?

Advertisement

फ़िलहाल अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि संशोधित मूल्य निर्धारण कब शुरू होगा, लेकिन साइट के अनुसार  कंपनी इन परिवर्तनों को “बहुत जल्द” पेश करने की योजना बना रही है। 

Advertisement