SpreadIt News | Digital Newspaper

9 महीने पहले ट्विटर ने लगाया था प्रतिबंध, अब ट्रंप खुद की सोशल मिडिया साइट करेंगे लॉंच

वॉशिंगटन : अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर ट्विटर ने अपनी साइट इस्तेमाल  प्रतिबन्ध लगाया था। झूटी और तथ्यहीन खबरे फैलाने के आरोप में उनपर यह कार्रवाई की गई थी।  इसके ९ महीने बाद डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी खुद की नई  सोशल मिडिया साइट शुरू करने की घोषण कर दी है। (Donald Trump Announced to launch his own social media site)

इस वजह से ट्विटर ने डोनाल्ड ट्रम्प पर लगाया था प्रतिबंध 

Advertisement

पिछले राष्ट्रपति पद के चुनाव में राष्ट्रपति जो बाइडेन से हारने के बाद डोनाल्ड ट्रम्पमानो बौखला से गए थे।  उंहोने ट्विटर पर मानो विद्रोह सा मचा दिया था। बिना कोई सबूत के आधार पर वर वे कथित रूप से अफवा फैला रहे थे कि जो बाइडेन और उनकी पार्टी ने मतगणना में धांदली कर के ये जीत हासिल की है।

ट्रंप के इन ट्वीट्स की वजह से राजधानी वॉशिंगटन में उनके समर्थकोंने दंगे कर के व्हाइट हाउस पर कब्ज़ा करने की कोशिश की।  इस वजह से देश में अशान्तिपूर्ण तनाव का माहौल बन गया था, इस बात के मध्यनजर ट्विटर ने ट्रंप का ट्विटर अकॉउंट हमेशा के लिए प्रतिबंधित कर दिया।

Advertisement

अब ट्रम्प शुरू करेंगे खुद की सोशल मिडिया साइट 

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बुधवार को कहा कि वह अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ एक नई मीडिया कंपनी शुरू कर रहे हैं। ट्रम्प का कहना है कि ट्रम्प मीडिया एंड टेक्नोलॉजी ग्रुप और उसके ट्रुथ सोशल ऐप (Truth Social App)  को लॉन्च करने में उनका लक्ष्य बड़े टेक कंपनियों के लिए एक प्रतिद्वंद्वी बनना है।

Advertisement

डोनाल्ड ट्रैम्प ने एक बयान में कहा  “हम एक ऐसी दुनिया में रह रहे है, जहाँ तालिबान जैसी कट्टरपंथी विचारधारा ट्विटर पर मौजूद है।  लेकिन अमेरिका के सबसे चहेते राष्ट्रपति को ट्विटर और फेसबुक ने खामोश किया है।  यह बिलकुल अस्वीकार्य है।”

ट्रंप ने ट्विटर और फेसबुक से प्रतिबंधित होने के बाद से ही अपनी खुद की सोशल मीडिया साइट लॉन्च करने की बात कही है। उनका यह सोशल मिडिया ऍप अगले महीने लॉन्च होने की उम्मीद है। इस ऍप के आलावा ट्रंप की कंपनी का कहना है कि वह एक वीडियो-ऑन-डिमांड सेवा की योजना बना रही है जिसमें मनोरंजन प्रोग्रामिंग, समाचार और पॉडकास्ट शामिल होंगे।

Advertisement