SpreadIt News | Digital Newspaper

आज भारत पार कर सकता है 100 करोड़ कोविड टीके का लैंडमार्क, जानिए विस्तार से

नई दिल्ली: कोरोना महामारी को रोकने के लिए देशभर में बड़े पैमाने पर कोरोना टीकाकरण शुरू है। इस साल की श्र्वत में देशभर में कोरोना के ठीके प्रशासित करना शुरू हुआ तह। कल तक देशभर में ९९ करोड़ से ज्यादा कोरोना टीकों की खुराक प्रशासित की जा चुकी है। केंद्रीय आरोग्य मंत्री मनसुख मंडविया ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर यह जानकारी दी।

आज २० अक्टूबर को १०० करोड़ का लैंडमार्क पार हो सकता है 

Advertisement

पूरे देश में कोरोना टीकाकरण की प्रक्रिया जोरों पर है। सभी पात्र नागरिकों को कोरोना की वैक्सीन मिले  यह सुनिश्चित करने के लिए केंद्र सरकार हर जरुरी कदम उठा रही है।आज भारत में कोरोना वैक्सीन की खुराक 100 करोड़ के करीब का पल्ला पर कर सकती है। अब तक  130 करोड़ भारतीयों में से 70 करोड़ लोगों को अब तक कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक मिल चुकी है और 29 करोड़ लोगो ने दोनों खुराक ले ली है।

कोविन पोर्टल की वजह से टीकाकरण मोहिम में आई तेजी 

Advertisement

भारत में 16 जनवरी से कोरोना टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू हुई थी। केंद्र सरकार सभी पात्र लोगों को कोरोना की वैक्सीन मुहैया करा रही है। केंद्र सरकार ने कोविन पोर्टल उपलब्ध कराकर टीकाकरण प्रक्रिया में तेजी लाई है। टीकाकरण पर नियमित निर्देश और सलाह देकर सभी को टीका लगवाने के लिए कदम उठाए जा रहे है। इस वजह से राज्यों ने भी टीकाकरण प्रक्रिया में भी तेजी लाई है।

31 दिसंबर तक सभी पात्र आबादी का टीकाकरण पूरा होने की उम्मीद 

Advertisement

केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों को 31 दिसंबर तक सभी पात्र लोगों को कोरोना के टीके उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। इस महीने की 20 तारीख तक टीकाकरण प्रक्रिया 100 करोड़ खुराक तक पहुंचने के साथ, केंद्र सरकार बड़े पैमाने पर कार्यक्रम शुरू करने के लिए तैयार है। वर्तमान में,कोवाक्सिन , कोविशील्ड और स्पुतनिक जैसे कोरोना के टीके देश में जनता के लिए उपलब्ध हैं। जबकि सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर ये टीके नि:शुल्क उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

Advertisement