SpreadIt News | Digital Newspaper

क्या आपने गलती से दूसरे अकॉउंट में पैसे ट्रांसफर किए है? इस प्रकार वह पैसा वापिस पा सकते है

कुछ सालों पहले अगर किसी को पैसे देने होते,तो कॅश के सिवाय कोई विकल्प नहीं था।  ज्यादा से ज्यादा हम उनके बैंक अकाउंट में पैसे डिपॉजिट कर सकते थे।  यह बड़ी थकाऊ प्रक्रिया थी। हमें कभी-कभी घंटो बैंक की लाइन में खड़ा रहना पड़ता था।  वही जिनके अकॉउंट में पैसे डाले गए थे उन्हें वे पैसे निकालने के लिए घंटो बैंक या ATM की लाइन में लगना पड़ता था।

हालाँकि, पिछले कुछ सालों से नेटबैंकिंग, मोबाईल बैंकिंग, UPI आदि. नए बैंकिंग सुविधाओं के इस्तेमाल की वजह से लेनदेन की प्रक्रिया काफी आसान हो गई है।  अब पल भर में लाखो रुपये एक अकॉउंट से दूसरे अकॉउंट में भेज सकते है। हमारा लगभग बैंक जाना ही बंद हुआ है।

Advertisement

पिछले एक दशक में  मनी ट्रांसफर विकल्पों की भरमार हो गई है। नै टेक्नोलॉजी की वजह से अब हमें पैसो की लेन-देन करने के लिए आपके लिए बैंक में कतार में लगना अनिवार्य नहीं रहा। हालाँकि, इस सुविधा के साथ एक थोड़ी जोखिम भी है।ऑनलाइन बैंकिंग पैसे ट्रांसफर करने के लिए सुरक्षित होती है, लेकिन कभी-कभी हमसे गलतियां भी हो सकती है।

अगर आप तुरंत एक बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं और आपने डिजिटल गेटवे पेज पर सभी आवश्यक क्रेडेंशियल दर्ज किए हैं और सत्यापित भी किए हैं। लेकिन क्या होगा यदि आप गलत डिटेल्स डालते हैं? उदाहरण के लिए, जिन्हे आप पैसे भेजना चाहते है उनका गलत बांका अकाउंट नंबर

Advertisement

यदि आपने गलती से गलत खाता संख्या में पैसे ट्रांसफर किए हो तो आपको यह प्रक्रिया करनी पड़ेगी 

– तुरंत अपने बैंक और अपने स्थानीय बैंक मैनेजर से संपर्क करें और उन्हें आपके द्वारा किए गए गलत लेनदेन के हर डिटेल के बारे में जानकरी दे। जैसे की लेनदेन का समय, अकाउंट नंबर, प्राप्तकर्ता का अकॉउंट नंबर आदि.

Advertisement

-बैंक आपका मार्गदर्शन करेगा और उस बैंक की शाखा का विवरण प्रदान करेगा जहां पैसा गया था। आप उस बैंक से ट्रांजेक्शन रिवर्सल के लिए कह सकते हैं। यदि राशि उसी बैंक से गलत प्राप्तकर्ता के पास गई, तो बैंक उस व्यक्ति से भी संपर्क कर सकता है ट्रांजेक्शन रिवर्सल का प्रयास करने की अनुमति मांग सकता है।

– कभी भी अगरकिसी दूसरे अकॉउंट ओर पैसे ट्रांसफर करने हो तो पहले छोटा अमाउंट भेज कर तसल्ली करे की पैसा सही अकॉउंट में जा रहा है या नहीं ?

Advertisement

– अगर गलत प्राप्तकर्ता आपके द्वारा गलती से ट्रांसफर किए गए पैसे को वापस करने से इनकार कर देता है, तो कानूनी रास्ता अपनाने के लिए तैयार रहें।

Advertisement