SpreadIt News | Digital Newspaper

28 अक्टूबर से 1 नवंबर तक स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर्यटकों के लिए रहेगा बंद, जानिए वजह

नर्मदा: सरदार वल्लभ भाई पटेल की 147वीं जयंती के मौके पर 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस समारोह के मद्देनजर गुजरात के नर्मदा जिले के केवड़िया स्थित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी 28 अक्टूबर से 1 नवंबर के बीच विज़िटर्स के लिए बंद रहेगा।संबंधित अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी।

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है जो सरदार वल्लभभाई पटेल को समर्पित है। यह 182 मीटर ऊंचाई की यह मूर्ति पर्यटकों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र है।

Advertisement

आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से दी गई जानकारी 

सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के मौके पर 31 अक्टूबर को मनाए जाने वाले राष्ट्रीय एकता दिवस की तैयारियों के लिए यह साइट पर्यटकों के लिए प्रतिबंधित रहेगी।  इस बात की जानकारी उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई है। उन्होंने कहा कि भारत के लौह पुरुष की 146 वीं जयंती के अवसर पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के 31 अक्टूबर को केवड़िया जाने की संभावना है, हालांकि इसकी आधिकारिक घोषणा की जानी बाकी है।

Advertisement

2014 में सरकार ने 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाना शुरू किया  ताकि हमारे देश की एकता, अखंडता और सुरक्षा के लिए वास्तविक और संभावित खतरों का सामना कर पाए। 

मोदी हर साल जाते है स्टैच्यू ऑफ यूनिटी

Advertisement

पीएम मोदी ने 31 अक्टूबर, 2018 को प्रतिमा का उद्घाटन किया था। तब से वह हर साल पटेल की जयंती की अवसर पर पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का दौरा करते हैं। तब से, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी ने पर्यटकों के लिए कई और आकर्षण जोड़े हैं, जैसे थीम-आधारित उद्यान, जंगल सफारी, बच्चों का पार्क, रिवर राफ्टिंग, रात का पर्यटन,आदि ।

इस साल मार्च में, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी ने अपने उद्घाटन के दो साल से थोड़े अधिक समय में 50 लाख पर्यटकों का आंकड़ा पार कर लिया था। 

Advertisement