SpreadIt News | Digital Newspaper

केरल में बाढ़ से तबाही; अब तक 23 की मौत, केंद्र सरकार ने किया हर संभव मदद का वादा

केरल :

केरल में कई जिलों के पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश और भूस्खलन के कारण आई बाढ़ में 23 लोगों की मौत हो गई। कोट्टायम जिले से चौदह और इडुक्की से आठ लोगों की मौत हुई है। अन्य एक घटना में कोझिकोड में एक बच्चा डूब गया। सेंकडो लोग अभी भी लापता है।  जिससे मौत का आंकड़ा बढ़ने का डर है।

Advertisement

केरल राज्य के राजस्व मंत्री के. राजन ने बताया, बचावकर्मियों ने शनिवार को इडुक्की और कोट्टायम जिलों के विभिन्न स्थानों पर हुए भूस्खलन के मलबे से शव बरामद किए हैं।

इडुक्की की जिला कलेक्टर शीबा जॉर्ज ने मिडिया से बातचीत करते हुए जानकारी दी कि लापता लोगों की तलाश की जा रही है। अधिकारियों ने इससे पहले गहन बचाव प्रयासों के बाद कीचड़ में दबे तीन बच्चों के शव बरामद किए थे। उन्होंने बताया कि आठ, सात और चार साल के बच्चे एक-दूसरे को पकड़े हुए पाए गए।

Advertisement

इसी बिच प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को स्थिति का आकलन करने के लिए मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से बात की और कहा कि अधिकारी घायलों की सहायता के लिए काम कर रहे हैं।

उन्होंने एक ट्वीट करते हुए कहा, “केरल के सीएम श्री @vijayanpinarayi से बात की और केरल में भारी बारिश और भूस्खलन के मद्देनजर स्थिति पर चर्चा की। अधिकारी घायलों और बाढ़ प्रभावित लोगों की सहायता के लिए जमीनी स्तर पर उतर कर काम कर रहे हैं। मैं सभी की सुरक्षा और भलाई के लिए प्रार्थना करता हूं।”

Advertisement

 

Advertisement

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी केरल के लोगों को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि सरकार “भारी बारिश और बाढ़ के मद्देनजर केरल के कुछ हिस्सों में स्थिति की लगातार निगरानी जारी है। केंद्र सरकार जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए हर संभव सहायता प्रदान करेगी। बचाव कार्यों में मदद के लिए एनडीआरएफ की टीमें पहले ही भेजी जा चुकी हैं। सभी की सुरक्षा के लिए प्रार्थनाकरात हूँ। ”

Advertisement