SpreadIt News | Digital Newspaper

मोटापा जल्द कम करना है तो लीजिए गुलाब की चाय, गुलाब के यह आयुर्वेदिक गुण जानकर आप हैरान हो जाओगे

इन दिनों मोटापा बहोत बड़ी समस्या बना हुआ है।  बच्चों से लेके युवा और बूढ़ों तक के लिए एक चुनौती बन चूका है। इसका कारण हमारी बदली हुई जीवनशैली और खाने की आदते है। जंक फूड्स ज्यादा खाने की वजह से बच्चो और युवाओं में भी यह समस्या काफी तेजी से बढ़ रही है। समय की कमी वजह से फ़िलहाल लोक व्यायाम भी नहीं कर पा रहे है।

हालाँकि, अधिक वजन वाले लोग आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं।यदि वे विभिन्न प्रकार के डाइट का पालन करते हैं। साथ ही चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि गुलाब के फूल से बनी चाय पीने से आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं। गुलाब के फूल न केवल अपनी सुंदरता और सुगंध के लिए बल्कि अपने आयुर्वेदिक औषधि फायदे के लिए भी प्रसिद्ध है। 

Advertisement

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि गुलाब की आयुर्वेदिक चाय में से एक है जो आपको वजन कम करने में मदद कर सकती है और कई स्वास्थ्य समस्याओं को भी रोक सकती है। ऐसा कहा जाता है कि गुलाब की चाय के नियमित सेवन से त्वचा में निखार आता है और बाल भी स्वस्थ रहते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। गुलाब की चाय पाचन में भी सुधार करती है। यह अद्भुत सुगंध एक स्ट्रेस बस्टर के रूप में भी काम करती है और मन को शांत करती है। इस लेख में हम गुलाब की चाय के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानें।

गुलाब की चाय मोटापे के लिए गुणकारी 
गुलाब की चाय में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। ये वजन घटाने के लिए महत्वपूर्ण हो जाते हैं। इस वजह से अगर आप सही डाइट के साथ आप नियमित रूप से गुलाब की चाय पीते है तो आप की मोटापे की समस्या जल्द ही ख़त्म हो सकती है। 

Advertisement

पाचन तंत्र सुधरता है 
गुलाब की चाय पाचन तंत्र को बेहतर बनाती है। वजन घटाने के लिए एक स्वस्थ पाचन तंत्र महत्वपूर्ण है। इसलिए रोजाना दो कप गुलाब की चाय पीने से आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं।

शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालता है
गुलाब की चाय आपके शरीर से अशुद्धियों को बाहर निकालने में मदद करती है। इससे शरीर की चर्बी कम करना आसान हो जाता है।

Advertisement

भूख को रोकता है ..
यह कैफीन के बिना एक स्वस्थ वैकल्पिक पेय है। यह सेहत के लिए अच्छा होता है। इस चाय को पीने से पेट भरा हुआ महसूस होता है।

गुलाब की चाय बनाने की रेसिपी 
एक या दो गुलाब लें । दो कप पानी में गुलाब के फूल की पंखुडिया डाल दें। 10 मिनट तक उबालने के बाद पानी को छान कर एक कप में निकाल लें।  पानी में थोड़ा सा शहद और नींबू का रस मिलाकर पी लें। इसे दिन में दो से तीन बार लेना बेहतर होता है। अगर आप रोजाना इस चाय को पीते हैं तो आपका वजन कम होगा और आपकी त्वचा में निखार आएगा।

Advertisement