SpreadIt News | Digital Newspaper

आ गया LIC का जबरदस्त प्लान! केवल 4 साल तक आपको देना होगा प्रीमियम; मिलेगा 1 करोड़ रुपये का फायदा

 

नई दिल्ली:
यदि आप भी ऐसी जगह निवेश करना चाहते हैं जहां पर आपके पैसे सुरक्षित रहे और उसमे मुनाफा भी अच्छा मिले तो ऐसे में आपके लिए जीवन शिरोमणि एक बेहतर विकल्प है । इस स्कीम में आपको 1 रुपये के बदले भी जबरदस्त मुनाफा मिलता है। यह जीवन शिरोमणि पॉलिसी प्रोटेक्शन के साथ ही आपको सेविंग्स भी देती है । आइए जानते हैं इस पॉलिसी के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी ।

Advertisement

1 करोड़ रुपये एश्योर्ड राशि की गारंटी

हालाकि, LIC के प्लान नॉन लिंक्ड प्लान होते है । जिसमे आपको कम से कम 1 करोड़ रुपये एश्योर्ड राशि की गारंटी मिलती है । साथ ही LIC अपने ग्राहकों को जीवन सुरक्षित करने के लिए कई अच्छी पॉलिसी भी पेश करता रहता है । हालाकि, इस पॉलिसी में मिनिमम रिटर्न 1 करोड़ रुपये होती है जिसका मतलब है की यदि आप 14 साल से 1 रुपये के हिसाब से जमा करते हैं तो आपको कुल रिटर्न 1 करोड़ तक मिलेगा ।

Advertisement

क्या है इसका पूरा प्लान?
LIC की इस जीवन शिरोमणि को 19 दिसंबर 2017 को इस योजना की शुरुआत की गई थी । ये एक नॉन-लिंक्ड, सीमित प्रीमियम पेमेंट मनी बैक योजना है । साथ ही यह मार्केट से जुड़ी हुई लाभ वाली योजना है । यह योजना विशेष रूप से HNI के लिए बनाई गई है । यह योजना आपको गंभीर बीमारियों के लिए कवर भी देती है । साथ ही इसमें आपको 3 वैकल्पिक राइडर्स भी उपलब्ध हैं ।

मिलता है फाइनेंशियल सपोर्ट
जीवन शिरोमणि पॉलिसी टर्म के समय आपको पॉलिसी होल्डर्स डेथ बेनिफिट के तौर पर उसकी फैमिली को फाइनेंशियल सपोर्ट मुहैया कराता है । इस पॉलिसी में पॉलिसीहोल्डर्स के सरवाइवल मतलब की जीवित रहने की स्थिति में निश्चित अवधि के बाद ही पेमेंट की सुविधा दी गई है । साथ ही इसके अलावा मैच्योरिटी पर भी एकमुश्त रकम दी जाती है ।

Advertisement

देखें सरवाइवल बेनिफिट
सरवाइवल बेनिफिट मतलब की पॉलिसी होल्डर्स के जीवित रहने पर एक निश्चित भुगतान किया जाता है । इसके अनुसार ये है भुगतान प्रक्रिया :–
1) 14 साल का पॉलिसी – सम एश्योर्ड का 30-30 % 10वें और 12वें साल
2) 16 साल का पॉलिसी – सम एश्योर्ड का 35-35 % 12वें और 14वें साल
3) 18 साल का पॉलिसी -सम एश्योर्ड का 40-40 % 14वें और 16वें साल
4) 20 साल का पॉलिसी -सम एश्योर्ड का 45-45 % 16वें और 18वें साल

जानें कितना मिलेगा लोन आपको
इस पालिसी की खास बात यह है कि इस पॉलिसी टर्म के बाद आपको कस्टमर पॉलिसी की सरेंडर वैल्यू के आधार पर लोन ले सकता है । परंतु यह लोन LIC के नियमों और शर्तों पर ही मिलेगा । पॉलिसी लोन समय-समय पर तय किए जाने वाले ब्याज दर पर भी मिलेगा ।

Advertisement

इसके नियम और शर्तें
• न्यूनतम सम एश्योर्ड 1 करोड़ रुपये है ।
• इसके अधिकतम सम एश्योर्ड की कोई सीमा नहीं है ।
• 4 सालो तक जमा करना होगा प्रीमियम ।
• इसके पॉलिसी टर्म 14, 16, 18 और 20 साल का है ।
• एंट्री के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल है ।
• एंट्री के लिए अधिकतम उम्र इस प्रकार है:–
यदि 14 साल की पॉलिसी है तो 55 साल
यदि 16 साल की पॉलिसी है तो 51 साल
यदि 18 साल की पॉलिसी है तो 48 साल
यदि 20 साल की पॉलिसी है तो 45 साल

Advertisement